in

ऑस्ट्रिया में हृदय रोग के रोगियों में वृद्धि

pets

दस से पंद्रह साल पहले, हृदय और त्वचा कीड़ा जैसी बीमारियां लगभग विशेष रूप से दक्षिणी क्षेत्रों में प्रतिबंधित थीं, लेकिन आज वे जर्मनी और ऑस्ट्रिया में भी पाए जाते हैं। पहनी हुई त्वचा (डिरो लारिया रेपेन्स) पहले से ही यहां घर पर है, पूर्वी ऑस्ट्रिया में विशेष रूप से गनेस्सरफॉर्फ़ और नेयूसिडल सी व्यू जिलों से प्रभावित है। हार्टवर्म अभी हमारे लिए मूल निवासी नहीं हैं, लेकिन ऑस्ट्रिया में हार्टवॉर्म के रोगियों की संख्या बड़े पैमाने पर बढ़ रही है।

त्वचा के कीड़े मनुष्यों को भी प्रभावित करते हैं

त्वचा के कीड़े का संचरण मच्छरों द्वारा किया जाता है, हमारे मामले में जेलसन द्वारा किया जाता है। ये रक्त के दौरान माइक्रो लार्वा (कृमि के विकास का एक चरण) उठाते हैं। मच्छर में, माइक्रो लार्वा संक्रामक लार्वा में विकसित होता है, जो अगले सक्शन अधिनियम में एक कुत्ते या एक मानव को लौटता है। कुत्ते या मनुष्यों में लार्वा 15 सेमी लंबे कीड़े तक विकसित होते हैं। वे कुत्ते की त्वचा की गहरी परतों में अधिमानतः रहते हैं और कई वर्षों तक यहां जीवित रह सकते हैं। कई कुत्ते संक्रमण के बाद संक्रमण के कोई संकेत नहीं दिखाते हैं, संक्रमण किसी का ध्यान नहीं जाता है। हालांकि, कुछ मामलों में, केंद्र में अखरोट-से-चिकन के आकार की त्वचा के नोड्यूल होते हैं, जो परिपक्व कीड़े होते हैं। हालांकि, विशेष रूप से लंबे बालों वाले कुत्तों में, इन “डिप्स” को अक्सर अनदेखा किया जाता है, ताकि प्रभावित जानवरों का अंधेरा आंकड़ा बड़ा हो। एक ज़ूनोसिस के रूप में (एक बीमारी जो जानवरों से मनुष्यों में प्रेषित की जा सकती है), स्किनवॉर्म संक्रमण भी मनुष्यों के लिए महत्वपूर्ण है। इस मामले में, कीड़े अक्सर आंख के कंजाक्तिवा में होते हैं या त्वचा की कुत्ते की गाँठ की सूजन के समान होते हैं। सामान्य तौर पर, यह कहा जा सकता है कि मनुष्यों में त्वचा के रोम छिद्र की तुलना में बहुत अधिक सामान्य होते हैं।

दिल की धड़कन बढ़ना

हालांकि हार्टवॉर्म हमारे लिए अभी भी देशी नहीं हैं, लेकिन हार्टवॉर्म इंफेक्शन पशु चिकित्सा और पशु चिकित्सा पद्धतियों दोनों में अधिक सामान्य हो रहा है। जहाँ ऑस्ट्रिया सहित पूरे पश्चिमी यूरोप में ह्रदय के रोगियों की वृद्धि का मुख्य कारण अभी भी हमारे पूर्वी पड़ोसी देशों से पशु कल्याण कुत्तों का आयात बढ़ रहा है। इन देशों के आश्रयों से पशु कल्याण संगठनों द्वारा प्रत्येक वर्ष हजारों कुत्तों को हमारे लिए लाया जाता है। विशेष रूप से हंगरी हृदय की धड़कन की समस्या से व्यापक रूप से प्रभावित है। पिछले पांच वर्षों में, हंगरी में हार्टवॉर्म से पीड़ित कुत्तों की संख्या आसमान छू गई है। उदाहरण के लिए, हंगरी में सभी पालतू जानवरों में से 70 प्रतिशत हर्टवर्म से संपन्न होते हैं और इस प्रकार हमारे ऑस्ट्रियाई कुत्तों के लिए एक संभावित स्वास्थ्य खतरे का प्रतिनिधित्व करते हैं। और वे हृदय के कीड़ों के प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। इसके अलावा रोमानिया में हार्टवॉर्म प्लेग बहुत अच्छा है। हालांकि स्लोवाकिया अभी तक इतनी गंभीर रूप से प्रभावित नहीं है, लेकिन इस क्षेत्र के कुत्तों में सावधानी बरतने की भी आवश्यकता है। आयातित पिल्ले आमतौर पर ज़ीरट में नहीं होते हैं, क्योंकि इन कीड़े के साथ संक्रमण भी एक समय कारक है। समस्या वयस्क कुत्तों के साथ है: बहुत बार वे सजाए गए होने के बावजूद न केवल या बहुत कमजोर लक्षण दिखाते हैं; उनके नए मालिक इसलिए उन्हें स्वस्थ मानते हैं और कुछ नहीं करते हैं। चूंकि दिल के कीटाणु छह से सात साल पुराने हैं, इसलिए बाद में कुत्ते के जीवन के लक्षण दिखाई देते हैं और कई अपरिचित चार-पैर वाले हार्टवॉर्म रोगी मनुष्यों के लिए खतरा पैदा करते हैं। क्या उनके पास रक्त में लार्वा है, जो अन्य कुत्तों के लिए gnats द्वारा प्रेषित होते हैं, लेकिन मनुष्य भी, क्योंकि मनुष्य लक्ष्य मेजबान नहीं है, हृदय के कीड़े मानव शरीर में खो जाते हैं और विभिन्न अंगों में ग्रैनुलोमा बनाते हैं। यह पहले से ही हुआ है कि इस तरह के एक ग्रैनुलोमा को एक ट्यूमर के लिए गलत किया गया था और इसलिए एक स्वस्थ अंग को शल्य चिकित्सा द्वारा हटा दिया गया था।

स्थानिक रोग को रोकने के उपाय

ऑस्ट्रिया में हार्टवॉर्म बीमारी की एक एंडेमिक (बढ़ी हुई) घटना से बचने के लिए, यह मानक बनना चाहिए कि पूर्वी पशु आश्रयों से आयात किए गए हर कुत्ते का परीक्षण हार्टवॉर्म इन्फेस्टेशन के लिए किया जाता है। पशु चिकित्सक द्वारा जानवर के आगमन के तुरंत बाद परीक्षण किया जाना चाहिए और छह महीने बाद दोहराया जाना चाहिए। यह एक त्वरित परीक्षण है जिसमें केवल कुछ बूँदें रक्त की आवश्यकता होती है। कुछ मिनटों के बाद, परिणाम उपलब्ध है। यदि परीक्षण के परिणाम से संकेत मिलता है कि हृदय में संक्रमण है, तो कुत्ते का इलाज किया जाना चाहिए। चूंकि दिल के कीटाणु सामान्य रूप से सड़ने के साथ नहीं पहुंचते हैं, इसलिए विशेष दवाओं की आवश्यकता होती है। रक्त में हार्टवॉर्म लार्वा के लिए ऑस्ट्रिया में अधिकृत दवाएं हैं। वयस्क हार्टवॉर्म को मारने के लिए, विदेशों से एक निश्चित दवा का आयात करना आवश्यक है, जिसमें आमतौर पर कई सप्ताह लगते हैं। वियना और आसपास के क्षेत्र में प्रभावित जानवरों के मालिकों के पास, हालांकि, पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय वियना विश्वविद्यालय में किए गए उपचार का अवसर है, क्योंकि दवा हमेशा संग्रहीत की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

pets

प्रोफाइल सेशेलेंडाजल-ड्रोसल

pets

नेल बेटर के बजाय डॉक्टर गेम