in

कुत्ते के साथ नृत्य

pets

डॉग डांसिंग के बारे में जानने लायक सब कुछ

क्या आप एक कुत्ते के खेल की तलाश कर रहे हैं जो न केवल मजेदार है, बल्कि कौशल, रचनात्मकता और लय की भावना को प्रशिक्षित करता है। फिर डॉग डांसिंग आपके और आपके चार पैर वाले दोस्त के लिए सही हो सकता है। डॉग स्पोर्ट रोजमर्रा की जिंदगी में विविधता प्रदान करता है और मनुष्यों और जानवरों के बीच साझेदारी को बढ़ावा देता है। लेकिन डॉग डांसिंग कहां से आता है? किस कुत्ते के लिए नृत्य खेल उपयुक्त है और कार्यान्वयन के दौरान क्या विचार किया जाना चाहिए? हमारे साथ आप बहुमुखी कुत्ते के खेल के बारे में जानने लायक सब कुछ सीखेंगे।

कुत्ता नृत्य कहाँ से आता है?

मूल रूप से डॉग डांसिंग (जिसे डॉग डांस या डॉगडांस भी कहा जाता है) जाने-माने डॉग स्पोर्ट ओबेडिएंस से लिया गया था और पहली बार 1980 के दशक में इसका उल्लेख किया गया था। प्रशिक्षण दिनचर्या में विविधता लाने के लिए, अमेरिकी और कनाडाई कुत्ते एथलीटों ने संगीत के साथ अपने आज्ञाकारी अभ्यास करने का फैसला किया – आश्चर्यजनक परिणाम के साथ: आदमी और कुत्ते के बीच सहयोग न केवल सुखद आराम से, बल्कि इससे भी अधिक सफल रहा।

हालांकि, कुत्ते का खेल केवल 1989 में “फ्रीस्टाइल” नाम से जाना जाने लगा, जब अमेरिकी डाव जेसीओ ने प्रशिक्षित कोरियोग्राफर के साथ डॉग हैंडलर और चार-पैर वाले दोस्तों के लिए डांस तत्व विकसित किए और सार्वजनिक रूप से प्रस्तुत किए। न केवल अमेरिका में, बल्कि इंग्लैंड और जर्मनी में भी, अधिक से अधिक कुत्ते के मालिक विविध खेल के प्रति उत्साही हो गए। इस बीच, पूरे जर्मनी में कई टूर्नामेंट हो रहे हैं – लेकिन नियमों की आधिकारिक मान्यता प्राप्त सेट आज भी गायब है।

डांस डांस क्या है?

अंग्रेजी से अनुवादित, डांस डांसिंग का अर्थ है “कुत्ते के साथ नृत्य”। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने चार-पैर वाले दोस्त को पंजे से लेना होगा और फर्श पर एक भक्ति वाल्ट्ज रखना होगा। इसके बजाय, कुत्ते के प्राकृतिक व्यवहार का उपयोग संगीत के चुने हुए टुकड़े को एक विविध नृत्यकला विकसित करने के लिए किया जाता है। जब अवधारणा पर काम किया जाता है, तो आप अपनी रचनात्मकता को जंगली चलने दे सकते हैं: आसान आगे और पीछे की ओर चलने वाले प्रदर्शनों का एक हिस्सा हो सकता है जितना कि मोड़, स्लैलम रन या कूदता है।

कुत्ते के अन्य खेलों के साथ डॉग डांस मानव और कुत्ते के बीच के रिश्ते पर केंद्रित है: जुड़वाँ और चार-पैर वाले दोस्तों को एक-दूसरे के साथ ज्यादा शब्दों या इशारों के बिना संवाद करना चाहिए और अपने दर्शकों के लिए एक सामंजस्यपूर्ण प्रदर्शन प्रस्तुत करना चाहिए।

मेरे कुत्ते को डांस करने के लिए क्या आवश्यकताएं चाहिए?

चाहे पग, कोली, दक्शुंड या गोल्डन रिट्रीवर – डॉग डांसिंग किसी भी कुत्ते की नस्ल के बारे में बस के लिए उपयुक्त है। यहां तक ​​कि पुराने या शारीरिक रूप से प्रतिबंधित चार-पैर वाले दोस्त, विविध कुत्ते के खेल की सिफारिश की जाती है क्योंकि एक कोरियोग्राफी व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक व्यक्तिगत कुत्ते-कुत्ते टीम की जरूरतों के अनुरूप हो सकती है। हालांकि, आपको पिल्लों से सावधान रहना होगा, क्योंकि उनकी मांसपेशियों और स्नायुबंधन अभी तक पूरी तरह से विकसित नहीं हुए हैं। साथ ही मजबूत संयुक्त समस्याओं वाले चार-पैर वाले दोस्तों के साथ सावधानी आवश्यक है और डॉग नृत्य में सक्रिय भागीदारी से पहले पशुचिकित्सा के साथ एक समझौते पर तत्काल आवश्यक है।

इसके अलावा, आपके कुत्ते को एक विविध आंदोलन का आनंद लेना चाहिए और बैठने या बैठने जैसे बुनियादी बुनियादी आदेशों को मास्टर करना चाहिए। इसलिए डॉग डांसिंग शुरू करने से पहले अच्छी परवरिश जरूरी है। दो और चार-पैर वाले दोस्तों के बीच संबंध सही होना चाहिए। यदि आपका कुत्ता आपकी उपस्थिति में अस्वस्थ महसूस करता है या आपके पास आत्मविश्वास की कमी है, तो आप शायद कभी भी उसे अपने पैरों के बीच स्वेच्छा से स्लैम के लिए राजी नहीं कर पाएंगे।

डॉग हैंडलर के रूप में मुझे क्या आवश्यकताएं हैं?

यदि आप अपने कुत्ते के साथ सफलतापूर्वक प्रशिक्षित करना चाहते हैं, तो आपको बहुत धैर्य लाना चाहिए और शांति से काम करना चाहिए। डॉग डांस में ज्यादातर विफलताओं के लिए कुत्ते की प्रतिभा की कमी के कारण नहीं हैं, बल्कि काम करने के एक असंरचित या अधीर होने के कारण हैं।

कुत्ते की चाल को कदम से कदम सिखाना और उसकी हर छोटी-बड़ी सफलता के लिए उसकी प्रशंसा करना महत्वपूर्ण है। इसके बाद ही व्यक्तिगत अभ्यासों को समग्र कोरियोग्राफी के लिए एक साथ रखा जाना चाहिए। सजा या एक कमांडिंग कमांड टोन है – जैसे कि अन्य सभी कुत्तों के खेल में भी – बिल्कुल वर्जित। इसके बजाय, एक डॉग हैंडलर को अपने चार-पैर वाले मित्र के व्यवहार को एक चंचल और प्रेमपूर्ण तरीके से सिखाना सीखना चाहिए – अन्यथा कुत्ते के नृत्य का मज़ा जल्द ही खो जाएगा।

डांस डांस क्यों?

न केवल डॉग डांसिंग मज़ा है, बल्कि यह नियमित सैर के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त भी है। इसके अलावा, न केवल युवा और फुर्तीले, बल्कि पुराने कुत्तों को भी उनके पैसे मिलते हैं, और उनकी शारीरिक आवश्यकताओं के अनुसार, स्थानांतरित करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। इस तरह, वे आमतौर पर अपने कम सक्रिय षडयंत्रकारियों की तुलना में बहुत अधिक फिट रहते हैं।

इसके अलावा, डॉग डांस कुत्ते की बुद्धिमत्ता को बढ़ावा देता है और दो-और चार-पैर वाले दोस्तों के बीच के बंधन को लगातार मजबूत कर सकता है। डॉग हैंडलर की रचनात्मकता को बार-बार चुनौती दी जाती है जब यह विविध और सामंजस्यपूर्ण कोरियोग्राफ़ी बनाने की बात आती है।

कुत्ते के नृत्य की व्यावहारिकता: बारिश के दिनों में भी, खेल कुत्तों की दैनिक दिनचर्या में एक महान परिवर्तन प्रदान कर सकता है। उदाहरण के लिए। कई अभ्यास हैं जिन्हें तुलनात्मक रूप से बहुत कम जगह की आवश्यकता होती है और घर में प्रदर्शन किया जा सकता है। आज्ञाकारिता या चपलता के विपरीत, आपको अच्छे संगीत के अलावा कुत्ते के नृत्य के लिए किसी अन्य सामान की आवश्यकता नहीं है।

कुत्ता नृत्य कैसे व्यवहार में काम करता है?

व्यवहार में, डांस डांस हीलवर्क टू म्यूजिक और फ्रीस्टाइल डॉग डांसिंग के बीच अलग है।

फ्रीस्टाइल में सब कुछ अनुमति दी जाती है जो मज़ेदार है और कुत्ते को ओवरटेक नहीं करता है। यह मुख्य रूप से चाल के कार्यान्वयन के बारे में है, जो एक सामंजस्यपूर्ण कोरियोग्राफी में दिखाया गया है। रचनात्मकता की लगभग कोई सीमा नहीं है: व्यायाम जैसे कि ट्विस्ट, बैकस्लाइडिंग या लेग स्लैलम को केवल पुरुषों के लिए, पंजे के काम या कूदने के लिए लागू किया जा सकता है (उदाहरण के लिए, हैंडलर के पैरों या पैरों पर)। कुछ कुत्ते नर्तक भी छोटी कहानियों के साथ आते हैं जो वे वेशभूषा और रंगमंच की मदद से पेश करते हैं।

हीलवर्क टू म्यूजिक में, दूसरी ओर, फुटवर्क पर ध्यान दिया जाता है। उसे कोरियोग्राफी का कम से कम 75 प्रतिशत हिस्सा बनाना है। कुल मिलाकर, 18 अलग-अलग पैर स्थितियां हैं जो संगीत के साथ सद्भाव में की जा सकती हैं। कोरियोग्राफी को ट्विस्ट, रोल या जंप द्वारा बंद किया जाता है।

जबकि टीम के साझेदारों को जहां तक ​​वे फ्रीस्टाइल में ले जाने की अनुमति है, वहां जाने की अनुमति है, नृत्य चरित्र को संरक्षित करने के लिए हीलवर्क टू म्यूजिक में अंतराल को यथासंभव कम रखा जाना चाहिए।

एक ठोस प्रदर्शन सामंजस्यपूर्ण, लयबद्ध रूप से त्रुटिहीन और इसके निष्पादन में विविध होना चाहिए। कोरियोग्राफी का स्टार हमेशा कुत्ता होता है। मनुष्य केवल एक निष्क्रिय साथी के रूप में कार्य करता है और चार-पैर वाले दोस्त के आंदोलनों के लिए धुरी है। प्रदर्शन में आकस्मिक हस्तक्षेप, उदाहरण के लिए, प्रतियोगिताओं में कटौती को इंगित करने के लिए होता है।

मैं डॉग डांसिंग को कहां से प्रशिक्षित कर सकता हूं?

यदि आप अपने चार पैरों वाले दोस्त के साथ डांस डांसिंग का प्रयास करना चाहते हैं, तो आप सरल चालें अभ्यास कर सकते हैं जैसे कि पंजे देना या अपने स्वयं के रहने वाले कमरे में मुड़ना। हालांकि, डॉग डांसिंग में क्या संभव है और व्यक्तिगत अभ्यास कैसे ठीक से लागू किया जा सकता है, इसका अवलोकन प्राप्त करने के लिए, एक शुरुआती पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए सार्थक है। उदाहरण के लिए, ज्यादातर कुत्तों के स्कूलों में ये होते हैं। पेशेवर समर्थन के साथ, आपको सबसे महत्वपूर्ण मूल बातें पता चलेंगी और शांति से पता लगा सकते हैं, अगर लयबद्ध कुत्ते का खेल आपको और आपके चार-पैर वाले दोस्त को फिट बैठता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

pet

सही दृष्टिकोण के बारे में सात तथ्य

pets

पशु चिकित्सक पर किस्त का भुगतान