in

जब कुत्तों को जानवरों की तलाश होती है

pets

पालतू बच गया – कार्रवाई में जासूसी!

हर कुत्ते की एक छोटी या बड़ी नाक होती है। यह सर्वविदित है कि विशेष रूप से प्रतिभाशाली प्रशिक्षित चौपाइयां लापता या दफन लोगों को खोज सकती हैं। हालांकि, जो नया है, वह यह है कि कुत्तों को हाल ही में लापता, भगोड़े पालतू जानवरों को ठीक करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। चूंकि मुझे इसमें दिलचस्पी थी, इसलिए मुझे प्रशिक्षण के दौरान वियना में “स्पैरनसेन” के खोजी कुत्तों का हिस्सा बनने की अनुमति दी गई।

कैसे काम करता है खोज?

प्रत्येक जानवर में एक अलग गंध होता है, जिसे छोटे कणों और तराजू पर वितरित किया जाता है। यह डैंडर लगातार वितरित किया जाता है और एक प्रकार की गंध बैंड बनता है। यह बैंड लंबे समय तक रहेगा और एक गंध छोड़ता है। प्रशिक्षित खोजी कुत्ते इस गंध को रिकॉर्ड और ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए, उन्हें केवल एक ऑब्जेक्ट की आवश्यकता होती है, तथाकथित गंध वाहक, जो संभव के रूप में केवल चार-पैर की गंध की पहचान करता है। उदाहरण के लिए, बाल, कॉलर, कडली खिलौने या स्लीपिंग कुशन। लेकिन यह भी काम करता है – उदाहरण के लिए, लापता घर के कछुओं में – उनके मल के साथ, एनेट एंट्टरवेगर, प्रशिक्षित और प्रमाणित पशु ट्रेनर और “नाक” के मालिक कहते हैं।

चार पैरों वाले पशु साधक की सफलता की संभावना

गंध निशान जितना ताज़ा होगा और गंध वाहक बेहतर होगा, सफलता की संभावना उतनी ही अधिक होगी। पीड़ितों को, इसलिए शांत दिमाग रखना चाहिए, जितनी जल्दी हो सके मदद मांगें और तुरंत भगोड़े जानवर के शुद्ध गंध वाहक को संरक्षित करें – ढक्कन के साथ बाँझ कांच में बाल लपेटने के लिए चिमटी की एक जोड़ी का उपयोग करें और इसे बंद रखें।

“नाक-गले” के अनुभव के अनुसार, लापता कुत्तों की तलाश में सफलता की दर लापता बिल्लियों की तुलना में काफी अधिक है। “बिल्लियों बहुत मोबाइल हैं और इसलिए खोजने में सबसे कठिन हैं,” एनेट अनट्वेगर बताते हैं। “वे बाड़ के नीचे फिसलते हैं, छतों पर चढ़ते हैं, मोटे और बहुत अधिक क्रॉल करते हैं। खोजी कुत्ते को इन सभी बाधाओं के चारों ओर घूमना पड़ता है और गंध की राह पर वापस जाना पड़ता है। चूंकि कुत्ते को खोज करने के लिए एक जबरदस्त इच्छाशक्ति चाहिए और उच्च निराशा सहिष्णुता और एक अच्छी स्थिति। ”

हालांकि, कुछ मामलों में, खोजी कुत्ते के साथ एक खोज सही समाधान नहीं है: उदाहरण के लिए, यदि लापता जानवर बहुत डरा हुआ है। ज्यादातर मामलों में, यह उड़ जाता है और जैसे ही यह होश में आता है खोजी कुत्ते को हिलाने की कोशिश करता है। यह कोई मतलब नहीं है कि उसके सामने खोजी कुत्ते के माध्यम से एक भगोड़ा, घबराया हुआ जानवर चला जाए। मनुष्य को अकेले ही इस कार्य में महारत हासिल करनी है, लेकिन इस तरह के मामले में भी, पेशेवर दो पैरों वाले पशु साधकों से लक्षित सलाह आवश्यक है, क्योंकि वे सही समर्थन प्रदान कर सकते हैं।

सहायक पालतू ट्रेलर (मानव-कुत्ते दल) विशेष रूप से घायल और बीमार जानवरों में या गतिशीलता-बिगड़ा हुआ चौगुनी में हैं – उदाहरण के लिए, पुराने जानवरों में या विकलांगता वाले लोग। साथ ही विशेष रूप से कुत्तों में जो एक कॉलर या पट्टा के साथ भाग गए हैं, क्योंकि ऐसे मामले में जोखिम है कि जानवर कहीं फंस गया है। यह बहुत संभावना है अगर 24 घंटे के बाद कोई दृश्य संदेश नहीं है।

क्या हर कुत्ते को पशु साधक के रूप में प्रशिक्षित किया जा सकता है?

मूल रूप से हाँ, “एनेट अनट्वेगर बताते हैं। “हमारे पास हमारे प्रशिक्षण नाक में सबसे विविध नस्लों या आधे नस्ल के कुत्ते हैं। एक लाभ एक बड़ी घ्राण सतह के साथ-साथ प्रतिभा और दृढ़ता है। “जितनी जल्दी सूँघना शुरू किया जाता है, सफलता की संभावना उतनी ही अधिक होती है। लेकिन बाद में भी प्रविष्टियाँ – उदाहरण के लिए, जब एक कुत्ता चपलता प्रशिक्षण के लिए बहुत पुराना हो गया है – एक स्वागत व्यवसाय के रूप में समझ में आता है। फिर आप उसे खड़ी क्षेत्रों की तलाश में नहीं भेज सकते, लेकिन एक सपाट क्षेत्र में, यह हमेशा काम करता है।

एक प्रमाणित पशु खोज कुत्ते के रूप में प्रशिक्षण

जानवरों की खोज के लिए, गहन प्रशिक्षण आवश्यक है। इसने Unterweger को “जासूसी नाक” में उनके प्रशिक्षण के साथ कभी अलग-अलग जगहों पर डिज़ाइन किया। कभी देहात में, कभी शहर में, कभी शॉपिंग सेंटर के जरिए या अंदर भी। भगोड़े जानवर कहीं भी हो सकते हैं।

“यदि आप आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपको सप्ताह में कम से कम एक बार प्रशिक्षण देना चाहिए,” एनेट अनटवेगर कहते हैं।

कुत्ते और मालिक को धीरज परीक्षण तक सिद्ध प्रशिक्षण और बाद में मध्यवर्ती परीक्षाओं की एक श्रृंखला पूरी करनी होती है, जो कि सामान्य रूप से प्रशिक्षित कुत्ते लगभग 12 से 18 महीनों के बाद प्रबंधित करते हैं। उनमें से कई आम हैं, कुछ – जैसे कि प्राथमिक सहायता और एक जानवर के सहायक के रूप में सिद्धांत – लेकिन यह भी अकेले द्विध्रुवीय है।

मेरे सवाल के लिए, कुल मिलाकर इस तरह के प्रशिक्षण की लागत क्या है, एनेट अनट्वेगर एक फ्लैश में गणना करता है: “प्रति माह लगभग 140 €। इसमें प्रशिक्षण, किराया, परीक्षा शुल्क और संभवतः एक विशेष पट्टा और हार्नेस जैसे न्यूनतम उपकरण शामिल हैं। ”

यह एनेट के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, यहां तक ​​कि पहले ही फील्ड टेस्ट लेने के बाद, पशु खोज कुत्ते के साथ नियमित रूप से प्रशिक्षित होने के लिए – जैसे कि शीर्ष स्तर के खेल में।

मिशन क्या खर्च करता है

यदि पशु चाहने वालों को बुलाया जाता है, तो पालतू जानवर के मालिक की लागत 350 डॉलर प्रति उपयोग करने के लिए सहायता राशि की मांग की जाती है, साथ ही प्रति टीम एक यात्रा भत्ता भी।

सभी प्रशिक्षण पशु चाहने वालों ने एकजुट होकर सहमति व्यक्त की कि अग्रभूमि में वित्तीय लाभ नहीं है, लेकिन उनके पशु प्रेम का बड़ा हिस्सा है। एक ओर, दूसरे की मदद करने के लिए, दूसरी ओर, पालतू जानवरों के मालिकों को हताश करने के लिए, अपने कुत्ते को सर्वोत्तम संभव तरीके से नियोजित करने के लिए। रेनेट हास अपने हंगरी के पशु संरक्षण कुत्ते बोनी, एक हैवानीस मिश्रण के साथ लगभग एक वर्ष से प्रशिक्षण ले रहे हैं। दोनों प्रशिक्षण को लेकर उत्साहित हैं। “बोनी बहुत प्रतिभाशाली हैं। और मैं अपने कुत्ते के बारे में बहुत कुछ सीखता हूं। यह एक बेहतरीन बॉन्डिंग काम है, और पाया गया हर जानवर हम दोनों को बहुत खुश करता है। ”

पशु खोज में रुचि रखते हैं?

खोज क्वेरी और प्रशिक्षित और प्रमाणित पशु चाहने वालों की आवश्यकता बढ़ रही है,

“एनेट अनट्वेगर बताते हैं। “हमारे साथ नाक पर सभी का स्वागत है”। प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए अच्छी परिस्थितियाँ निम्नलिखित हैं:

  • आप अपने कुत्ते का सर्वोत्तम तरीके से उपयोग करना चाहते हैं
  • आप वेदरप्रूफ हैं, पर्याप्त समय, पर्याप्त हास्य,
  • संवेदनशील हों, स्थानीय रूप से लचीली हों और कार के मालिक हों
  • आप पशु प्रेम के एक बड़े हिस्से के साथ संपन्न हैं

“नोज़” के संचालन का समन्वय क्लागेनफ़र्ट पालतू ट्रेलर मार्कस बुर्कहार्ट द्वारा किया जाता है। यह क्षेत्रीय प्रशिक्षित और परीक्षण किए गए पशु प्रजनन टीमों के लिए लापता जानवरों के मालिकों की खोज प्रश्नों को आगे बढ़ाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

pets

नेल बेटर के बजाय डॉक्टर गेम

pets

कुत्तों के लिए टिक संरक्षण: स्पॉट-ऑन तैयारी