in

तो आप बिल्ली को नए घर में लाने की आदत डालें

pets

हमारी श्रृंखला में “एक बिल्ली चलती है” में आप अपने मखमली पंजे के बारे में जानने लायक सब कुछ सीखेंगे। पहला और दूसरा भाग अपने घर को बिल्ली के अनुकूल बनाने के बारे में था। तीसरे भाग में, हमने खुलासा किया है कि कौन सी तरकीबों से बेबे को नए वातावरण में जाने की जल्दी हो सकती है।

नए घर में बिल्ली का पहला सप्ताह

जब आपकी बिल्ली अंततः परिवहन बॉक्स से बाहर निकलती है, तो वास्तविक शिक्षा का काम शुरू होता है। हमारी श्रृंखला के चौथे भाग में, हम, इसलिए, आपको सूचित करते हैं कि कैसे संभव के रूप में तनाव मुक्त के रूप में पहली पशु चिकित्सक यात्रा करें और बिल्ली को निकासी के लिए उपयोग करें।

पहली पशु चिकित्सक की यात्रा: कृपया एक बार देखें

यदि आपका नया परिवार का सदस्य एक खेत का बच्चा या यहां तक ​​कि अज्ञात मूल का एक संस्थापक है, तो आपको तुरंत निकटतम पशु चिकित्सक से संपर्क करने में संकोच नहीं करना चाहिए। आखिरकार, कोई भी नहीं जानता कि बिल्ली ने क्या अनुभव किया है और यह अंततः कीड़े, कण या खतरनाक रोगजनकों से संक्रमित हो गया है।

जो कोई भी अपने मखमली पंजे को आश्रय से लाया है या सम्मानित ब्रीडर से एक स्वस्थ नस्ल की बिल्ली के लिए चुना है, यह इतनी जल्दी में नहीं होना चाहिए। बेशक, एक छोटे से बसने के चरण के बाद, एक पशुचिकित्सा की यात्रा अभी भी अनिवार्य है। क्योंकि तभी आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि नए रूममेट के पास कुछ भी नहीं है।

पहली पशु चिकित्सक यात्रा: एक नियुक्ति करें और दस्तावेज लाएं

यदि आप अपनी बिल्ली को पशु चिकित्सक से मिलवाना चाहते हैं, तो आपको पहले से ही अपनी नियुक्ति कर लेनी चाहिए। क्योंकि प्रतीक्षालय में घबराई हुई लड़की के साथ घंटों बैठने से बुरा कुछ नहीं है।

इसके अलावा, टीकाकरण प्रमाणपत्र और आपके पास उपलब्ध सभी मेडिकल रिकॉर्ड को याद रखें। इस तरह, पशु चिकित्सक अपने छोटे रोगी के इतिहास पर सर्वोत्तम संभव जानकारी प्राप्त कर सकता है और जानता है कि उपचार के मामले में क्या देखना है।

पहली पशु चिकित्सक की यात्रा: दया और विकीर्ण शांति से बचें

एक अजीब वातावरण, नई गंध और अपरिचित आवाज – अधिकांश शिशुओं के लिए पशु चिकित्सक की पहली यात्रा सबसे शुद्ध प्रक्रिया है। बिल्ली के विपरीत, आपको अपनी नसों को रखना चाहिए। शांति और शांति का उत्सर्जन करें और मखमली पंजा दें कि सब कुछ सही क्रम में है।

हालांकि, आपको दया का त्याग करना चाहिए: जो लोग अपने मखमली पंजे को फनी आवाज के साथ पछतावा करते हैं, उनके लिए परिवहन बॉक्स से एक विलाप और घातक दुःखद फरबॉल लाने के लिए, अंत में आश्चर्यचकित न हों।

पशु चिकित्सक पर प्रारंभिक परीक्षा मुख्य रूप से नए परिवार के सदस्य के वर्तमान स्वास्थ्य के बारे में निश्चितता प्रदान करने के लिए उपयोग की जाती है। यदि समय की अनुमति मिलती है, तो पहली नियुक्ति का उपयोग पारस्परिक सूँघने और एक-दूसरे को जानने के लिए भी किया जाना चाहिए। कुछ उपचारों और देखभाल की मदद से, कुछ बिल्ली के बच्चे बहुत जल्दी महसूस करते हैं कि पशु चिकित्सक के लिए एक यात्रा आवश्यक रूप से दर्दनाक नहीं है, और वे स्वेच्छा से प्रक्रिया को सहन करते हैं।

अपने आप को रखने और खिलाने के बारे में खुले प्रश्नों को स्पष्ट करने के लिए समय का उपयोग कर सकते हैं। आपको यह भी पता लगाना होगा कि आपके क्षेत्र में पशु चिकित्सा सेवाएं कैसे व्यवस्थित हैं। जो कोई भी जानता है कि आपातकालीन स्थिति में अपनी बिल्ली के लिए मदद कहाँ से प्राप्त की जा सकती है, बहुत समय बचा सकता है और संभवतः जान भी बचा सकता है।

नए घर में पहली यात्रा: ताजी हवा अच्छी है

यदि आपकी बिल्ली स्वस्थ है और आपके पास व्यस्त सड़कों से दूर एक शांत बगीचा है, तो मखमली पंजे को बाहर रखने में कुछ भी गलत नहीं है। हालाँकि, आपको उतावलेपन से काम नहीं करना चाहिए: किटी पर छापे भेजने से पहले, उसे आपके साथ चार से छह सप्ताह तक रहना होगा और अपने घर को एक नए घर के रूप में स्वीकार करना होगा।

अन्यथा, ऐसा हो सकता है कि बिल्ली अपने पुराने घर की तलाश करे, खो जाए और कभी वापस न आए।

यदि आप बचना चाहते हैं कि मखमली पंजा आपकी अपनी संपत्ति से बहुत दूर चला जाता है, तो आपको कास्ट्रेशन के बारे में सोचना चाहिए। कस्टर्ड बिल्लियों के पास अपने उपजाऊ समकक्षों की तुलना में बहुत छोटा क्षेत्र है। इसके अलावा, वे शायद ही कभी लड़ने में संलग्न होते हैं। इस प्रकार, खतरनाक रोगजनकों जैसे कि FIV (Feline Immunodeficiency Virus, आम बोलचाल की भाषा: Feline एड्स) के साथ काटने और संभावित जुड़े संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा, बिल्लियां अनियंत्रित रूप से गुणा नहीं कर सकती हैं।

नए घर में पहली यात्रा: बिल्ली धीरे-धीरे फ्रीव्हील के लिए अभ्यस्त हो जाती है

अधिकांश बिल्लियों के लिए ताजी हवा की पहली यात्रा बहुत रोमांचक है। विशेष रूप से युवा जानवरों के साथ जिन्होंने अपने स्वयं के रहने वाले कमरे के अलावा कुछ भी नहीं देखा है, इसलिए, आपको बहुत सावधानी से आगे बढ़ना चाहिए। छोटी लड़की को नए माहौल में कदम से कदम मिलाने के लिए, आप उसे पट्टा देकर उसे पा सकते हैं इसलिए आप पहले अपने चार पैर वाले दोस्तों का नियंत्रण रखें और यह डरने की ज़रूरत नहीं है कि अज्ञात शोर पर किटी तुरंत एक घबराहट में निकटतम झाड़ी में भाग जाती है।

इसके अलावा, सावधान रहें कि आप अपनी बिल्ली को न पालें। यदि किटी तेजी से बेचैन हो जाती है और कुछ समय बाद पैंट करना शुरू कर देती है, तो आपको अपने प्रोटैग को वापस अपार्टमेंट में लाना चाहिए। कुत्तों के विपरीत, बिल्लियों में पुताई करना असामान्य व्यवहार है। अन्य बातों के अलावा, यह संकेत दे सकता है कि मखमली पंजा अत्यधिक तनाव की स्थिति में है।

अपनी पहली यात्रा के बाद बिल्ली का इलाज थोड़ा आराम करें ताकि वे शांति में सभी नए इंप्रेशन और अनुभवों को संभाल सकें। जिज्ञासु और साहसी मखमली पंजे आमतौर पर अपने विस्तारित दायरे के लिए जल्दी से उपयोग किए जाते हैं। शर्मीली और असुरक्षित छोटी लड़कियों को थोड़ा और समय चाहिए इससे पहले कि वे आपके बगीचे में भाप छोड़ सकें।

में एक बिल्ली चलती है: दिनचर्या का ख्याल रखती है

अंत में, यह हो गया है: आपकी बिल्ली सुरक्षित रूप से आ गई है और उसने घर पर अपने नए वातावरण को स्वीकार कर लिया है। अब एक बिल्ली के साथ रोजमर्रा की जिंदगी में दिनचर्या लाना महत्वपूर्ण है।

मखमली पंजे प्यार का अनुष्ठान करते हैं और सुरक्षित महसूस करते हैं जब सब कुछ अपने सामान्य पाठ्यक्रम में चला जाता है। इसलिए, आपको अपनी बिल्ली की दिनचर्या को एक कठिन संरचना देना चाहिए। उदाहरण के लिए, निश्चित समय पर कब्र बाघ को खिलाएं या दोपहर में दैनिक खेलने का सबक दें।

इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी बिल्ली वास्तव में सहज महसूस करती है और पूरी तरह से आपके और आपके परिवार के साथ समय का आनंद लेती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

pets

यह कैसे बिल्ली नए घर में सुरक्षित रूप से आता है

pets

बिल्ली के साथ पहले दिनों के लिए 5 प्रश्न