in

दक्षिण में शरद ऋतु का प्रवास शुरू हो गया है

pets

चिमनी और छत पर कई सारस-क्लंप पहले से ही छोड़ दिए गए हैं। एक खाली घोंसला, हालांकि, दक्षिण में पक्षियों के प्रस्थान का मतलब नहीं है। सबसे पहले, सारस ने कहा कि सारस विशेषज्ञ काई-माइकल थॉमसन जर्मन प्रकृति संरक्षण संघ (नबू) से है। सबसे पहले, युवा सारस घूमते हैं। बहुत मिलनसार पक्षी तब प्रमुख बिंदुओं पर मिलते हैं – उत्तरी जर्मनी में, उदाहरण के लिए, एल्बटाल्यू, या ईडर-ट्रीन-सोरगे नदी के परिदृश्य में, जीवविज्ञानी बताते हैं। “फिर वे किसी भी दिन धूप के मौसम में चले जाते हैं और गायब हो जाते हैं।”

अफ्रीका की वार्षिक यात्रा सारस के लिए सहज है

एक ग्लाइडर के रूप में सफेद स्टॉर्क के लिए, नबू के अनुसार, अच्छा थर्मल महत्वपूर्ण है। उन्होंने देर से गर्मियों में बहुत धूप का इस्तेमाल किया, जो जमीन को हवा में ऊँचा करता है और फिर लंबे खंडों को पालने में सक्षम होता है। इस तरह, जानवर एक दिन में 500 किलोमीटर की यात्रा कर सकते हैं।

अफ्रीका की वार्षिक यात्रा सारस के लिए सहज है। नब्बू के अनुसार, यह ठंड नहीं है, लेकिन सर्दियों में भोजन की कमी है, जो जानवरों को थका देने वाली उड़ान को दूर सर्दियों के क्वार्टर तक ले जाने के लिए प्रेरित करती है।

दक्षिण की यात्रा, सारस आमतौर पर दो अलग-अलग मार्गों पर आते हैं। या तो वे पश्चिम में भूमध्य सागर को जिब्राल्टर के माध्यम से पार करते हैं, और फिर पश्चिम अफ्रीका में सर्दियों में बिताते हैं। या वे बोस्फोरस और मध्य पूर्व से उत्तरी अफ्रीका तक चले जाते हैं, वहां से नील नदी के साथ पूर्व और दक्षिण अफ्रीकी सर्दियों के क्षेत्रों में जाते हैं। पूर्वी और पश्चिमी पुल के बीच विभाजन रेखा जर्मनी के माध्यम से नबू के अनुसार जाती है। वह सीखता है कि प्रत्येक व्यक्ति अपनी पहली यात्रा किस पथ पर ले जाता है।

“सटीक मार्ग उनके लिए जन्मजात नहीं है। केवल पुल: हमें अब और दक्षिण में जाना है, “थॉमसन बताते हैं। उदाहरण के लिए, रूसी पक्षीविदों ने प्रयोगों में ट्रांसमीटरों के साथ युवा सारस प्रदान किए होंगे। उनके जीपीएस डेटा से पता चला कि युवा पक्षी पहले दक्षिण में चले गए थे। “जब वे चलते हुए सारस से टकराते हैं, तो वे साथ-साथ पूर्व या पश्चिम की ओर खिंच जाते हैं।”

जन्मजात और सीखा व्यवहार का यह संयोजन सारस को पर्यावरणीय परिवर्तनों का जवाब देने की अनुमति देता है। पिछले कुछ वर्षों में, पश्चिमी मार्ग पर अधिक से अधिक सफेद सारसों ने अफ्रीका की यात्रा करने से इंकार कर दिया है और स्पेन के डंप पर इसके बजाय सर्दियों के लिए मना कर दिया है: क्योंकि खाने के लिए बहुत कुछ है, फ्रेंकोनिया हिलपोल्टस्टीन में फेडरल एसोसिएशन फॉर बर्ड प्रोटेक्शन (LBV) के स्टॉर्चीनएक्सपर्टिन , ओडा विडिंग। कुछ जर्मनी में भी रहते हैं। (वोल्फगैंग रनगे, डीपीए)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

pets

वांटेड पोस्टर रोटोहर्बुल

pets

बडिगिगरों का उत्पात