in

नेल बेटर के बजाय डॉक्टर गेम

pets

प्रतीक्षालय से लेकर ऑर्डिनेशन तक कुछ आंधी-तूफान उनके स्वागत पेय को स्वीकार करते हैं। अन्य, बदले में, भागना और बाध्य होना पड़ता है ताकि वह भाग न जाए या बेतहाशा खरोंच न करे। और फिर से अन्य लोग गतिहीनता में कांपते हैं।

पशुचिकित्सा के लिए हमारे चार-पैर वाले दोस्तों का संबंध कई प्रकार के रूपों को ले सकता है। हालांकि, जब डर शामिल होता है, तो न केवल यह मालिक के लिए एक थकाऊ चाल बन जाता है, बल्कि यह पशु चिकित्सक के लिए भी चुनौती पेश करता है। इन सबसे ऊपर, इसका मतलब है कि आपके पालतू जानवर को बहुत नुकसान होगा!

90% कुत्ते के मालिक पहले से ही झुक रहे हैं

क्या आपके मरीज आपसे डरते हैं? “पूछे गए” मेरे HAUS- टीआईआर “दो पशु चिकित्सकों जो व्यवहार चिकित्सक के रूप में भी काम करते हैं।

“एवर रेयर”, डॉ। मेड का जवाब है। वियना से नोरा मार्क्स-दाविद। “90 प्रतिशत कुत्ते के मालिक आज पहले से ही जानते हैं कि यह रोकथाम में निवेश करने के लिए भुगतान करता है: हानिरहित पहले दोस्त को इंजेक्शन या दर्दनाक उपचार के बिना उपचार, वजन, खेल के साथ पशु चिकित्सक के पास जाता है। इस प्रकार, जानवर पहले से ही सकारात्मक रूप से समन्वय को जोड़ते हैं, और यह पशुचिकित्सा के साथ भरोसेमंद रिश्ते के लिए एक महत्वपूर्ण नींव रखी जाती है। यह आपको भविष्य के लिए कुछ क्रेडिट देगा, संभवतः अप्रिय उपचार भी। ”

क्रेम्स के डिप्लोमा-पशुचिकित्सा सबाइन स्क्रोल भी कई रोगियों के बारे में जानते हैं जो उनकी सर्जरी में आना पसंद करते हैं। “मेरा पिछला अभ्यास कुत्ते के चलने पर था। बार-बार, जब दरवाज़ा खुला था, तब कुत्ते बस के इंतज़ार में भागे। और यहां तक ​​कि मेरे वर्तमान शुद्ध बिल्ली अभ्यास में, कई बिल्लियां अपनी यात्रा को भयावह से अधिक रोमांचक मानती हैं। ”

पशु चिकित्सक का दौरा? जी नहीं, धन्यवाद!

यह बेशक बहुत भाता है। लेकिन क्या होगा अगर आपका खुद का कुत्ता, आपकी खुद की बिल्ली ऐसी सहज यात्राओं पर नहीं जाती है, लेकिन इसके विपरीत पशु चिकित्सा आतिथ्य की सराहना नहीं करती है? सफ़ेद मेंटल से भागने वाले बेल्लो और मिंका का क्या कहना है, या यहाँ तक कि उन लोगों के लिए एक आक्रामकता में अपने तनाव को व्यक्त करना है?

“इसके कई कारण हैं,” पशुचिकित्सा सबाइन स्क्रोल पर जोर देती है। “शीर्ष पर समाजीकरण चरण में अनुभव की कमी है। जानवरों को केवल पशु चिकित्सक की यात्रा के लिए इस्तेमाल नहीं किया गया था। बेशक, बड़ी संख्या में जानवर हैं जो वास्तव में अप्रिय और दर्दनाक अनुभवों के कारण डरते हैं। ”

“इसके अलावा, कुछ कुत्तों की नस्लों दूसरों की तुलना में दर्द के प्रति अधिक संवेदनशील हैं,” डॉ। मार्क्स-दाविद।

अंत में, वेटिंग रूम में मनुष्यों और जानवरों के तनाव और चिंता के कारण उत्पन्न गंध भी चार-पैर वाले दोस्तों के चिंता व्यवहार में योगदान करते हैं।

सांत्वना देना और तोड़फोड़ करना

दोनों पशु चिकित्सकों की इच्छा है कि ऐसी स्थिति में मालिक सामान्य, शांत और आराम से रहें, पशु को सुरक्षा प्रदान करें, लेकिन इसे आराम न करें और शिकायत न करें। फिर भी, इन आशंकाओं को हमेशा गंभीरता से लिया जाना चाहिए। सबाइन श्रोल: “सबसे महत्वपूर्ण पहला कदम भय को सामान्य, असाध्य या हास्यास्पद भी नहीं कहा जा सकता है। क्योंकि जानवरों के लिए, डर वास्तविक है और इसका मतलब बड़े पैमाने पर पीड़ित है! ”

लंबे समय में, इसलिए, जानवरों के डर को कम करने वाले उपायों को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है।

घर पर परीक्षा का अभ्यास करें

आदर्श रूप से, प्रशिक्षण पिल्ला के साथ शुरू होता है, छोटी बिल्ली के साथ। एक ओर, पशुचिकित्सा के साथ दोस्ती की शुरुआत में वर्णित किया जाता है, दूसरी ओर, घर पर “सैद्धांतिक खेल”, अर्थात कुछ नर्सिंग और परीक्षा के उपायों के लिए चंचल अभ्यस्त जैसे कि अपने आप को एक मेज पर रखने, पकड़ने के लिए पूरे शरीर को छूना और नियंत्रित करना।

यदि जानवर एक स्पर्श, एक परीक्षा पसंद करता है और अभी भी रहता है, तो उसे पुरस्कृत किया जाएगा।

डॉ। मार्क्स-दाविद उदाहरण देते हैं कि कैसे अभ्यास करें:

  • हमला पंजा – दावत देना; हैंडऑफ पंजा – दूर व्यवहार करता है।
  • कान में देखो – इलाज करो, कान से हाथ हटाओ – दूर करता है।
  • ब्रश आता है – इलाज आता है, ब्रश जाता है – इलाज चलता है, आदि।

यह सब कई बार दोहराया जाना है। केवल जब जानवरों को इन देखभाल उपायों में पूरी तरह से आराम दिया जाता है, तो एक मरहम ट्यूब या एक सिरिंज (सुई के बिना) के साथ अभ्यास करना शुरू कर सकता है। इस तरह के उपायों को पिल्ला पाठ्यक्रमों में भी अभ्यास किया जाता है। इनमें से कुछ पाठ्यक्रमों में, यहां तक ​​कि कार्यालय में एक परीक्षण सबक भी कार्यक्रम का हिस्सा है।

बिल्ली के मालिक साबिन श्रोल को इसी तरह के दृष्टिकोण की सलाह देते हैं। सबसे पहले, बिल्लियों को धीरे-धीरे परिवहन बॉक्स के आदी होना पड़ता है। “मेरी बिल्ली के बालवाड़ी में, बिल्ली के बच्चे परिवहन बॉक्स में उतरना सीखते हैं, खुद की जांच करते हैं, और गोलियां लेते हैं।”

जब इन सभी सामान्य गतिविधियों को जानवरों की रोजमर्रा की दुनिया में एकीकृत किया जाता है, तो वे किसी और डर का कारण नहीं बनते हैं।

वह है कि आप डर को कैसे दूर करते हैं

लेकिन क्या होगा अगर इन तैयारियों के लिए पहले से ही बहुत देर हो चुकी है या यदि एक बुरा अनुभव पिछले अच्छे व्यवहार का अंत करता है? लिली के साथ के रूप में, वीटी यात्राओं के लिए हमेशा मज़ेदार थे: अन्य कुत्तों को पशु चिकित्सक द्वारा खेलना, व्यवहार करना और थपथपाना – क्योंकि आप आसानी से टीकाकरण से शांत रह सकते हैं। एक दर्दनाक उपचार तक। तब से वह पशु चिकित्सक की यात्रा के खिलाफ अपने सभी 12 किलो से लड़ता है, स्पर्श भी नहीं कर सकता है, लेकिन पहले से ही कुशलता से रोता है। डॉ। मार्क्स-दाविद सलाह देते हैं, ” इससे दूर किया जा सकता है। “लेकिन आपको इसके लिए धैर्य की आवश्यकता है। अक्सर सफलता केवल एक वर्ष के बाद दिखाई देती है। ”

यह प्रशिक्षण दो स्तंभों पर आधारित है।

  1.  घर पर नर्सिंग और परीक्षा के उपायों का अभ्यास करना – जैसा कि युवा जानवरों के लिए ऊपर वर्णित है  डिसेन्सिटाइजेशन और काउंटरकंडिशनिंग के माध्यम से सकारात्मक अनुभवों के साथ पशुचिकित्सा के लिए धीरे-धीरे नए सिरे से दृष्टिकोण:
  2.  पशु चिकित्सक से एक शीशी कीटाणुनाशक स्प्रे लें। एक कपड़े पर थोड़ा स्प्रे करें और इसे घर पर रखें जहां आपका कुत्ता आरामदायक महसूस करता है। गंध के इस स्रोत को बार-बार नवीनीकृत करें, ताकि चौगुना धीरे-धीरे इसकी आदत हो जाए और अंत में गंध को तटस्थ महसूस करे।
  3.  अपने कुत्ते और उसके चार-पैर वाले दोस्तों को पशु चिकित्सालय के चारों ओर टहलने के लिए ले जाएं और उन्हें वहां थोड़ा खेलने दें। घर को धीरे-धीरे मंजूर करें। एक बार जब आपका प्रिय तनाव दिखाता है, तो वापस मुड़ें। जितना अधिक आप इसे दोहराते हैं, उतना ही आप दोनों घर में आराम से आते हैं।
  4.  अगला, घर में प्रवेश करें, कुत्ते को प्रशंसा और व्यवहार के साथ पुरस्कृत करें और फिर से बाहर जाएं। समय के साथ आप लंबे और लंबे समय तक बने रहते हैं। फिर प्रतीक्षा कक्ष में रुकने के साथ आगे बढ़ें।
  5.  एक बार जब आप इस तरह से ऑर्डिनेशन रूम में उतर गए, तो जानवर को एक इलाज मिल जाता है और फिर से जाने की अनुमति मिलती है। बाद में इसे तौला जाता है, एक इलाज मिलता है, आदि। मुझे मत पकड़ो! मैं मुक्त होना चाहता हूँ! कई कुत्तों के लिए, निरोध जांच का सबसे कठिन हिस्सा है। यह भी घर पर अभ्यास किया जा सकता है। इस काम को निकोल वाइल्ड ने अपनी पुस्तक “द तिमिड डॉग” (किनोस वर्लग) में कैसे समझाया है:
  6.  कुत्ते को एक दूसरे के लिए एक मेज पर रखें और फिर उसे फिर से उठाएं। प्रशंसा, दुलार, इलाज।
  7. कदम से कदम, मेज पर समय कुछ सेकंड से बढ़ाया जाता है।
  8.  यदि वह एक मिनट के लिए टेबल पर आराम महसूस करता है, तो एक हाथ कुत्ते की पीठ के चारों ओर, दूसरा उसकी गर्दन के नीचे रखें, और धीरे से उसे एक सेकंड के लिए निचोड़ें। फिर इलाज के साथ जाने और पुरस्कृत करें।
  9.  पांच पुनरावृत्ति के बाद एक सेकंड से पकड़ समय बढ़ाएँ। अंत में, आपको कुत्ते को दस सेकंड तक रोकना चाहिए। शांत करने वाली दवाओं का उपयोग कितना उपयोगी है?

यहाँ दो पशु चिकित्सकों की राय अलग-अलग है। जबकि सबाइन श्रोल घर पर प्री-मेडिसिन के लिए प्रशिक्षण मार्क्स-डाविड के पूरक के रूप में प्रार्थना करते हैं, कि ज्यादातर मामलों में लगातार प्रशिक्षण पर्याप्त है। “बाख के फूल या आपातकालीन बूंदें निश्चित रूप से चोट नहीं पहुंचाती हैं। आप दे सकते हैं। लेकिन वेलेरियन जैसे ट्रैंक्विलाइज़र के साथ भी आपको सावधान रहना होगा क्योंकि वे विपरीत प्रतिक्रिया का कारण भी बन सकते हैं और जानवर अतिसक्रिय हो सकते हैं। “किसी भी मामले में, उपचार को शांत करना – चाहे होम्योपैथिक, हर्बल या सिंथेटिक – केवल पशु चिकित्सक के परामर्श से प्रशासित किया जाना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

pets

ऑस्ट्रिया में हृदय रोग के रोगियों में वृद्धि

pets

जब कुत्तों को जानवरों की तलाश होती है