in

बडिगिगरों का उत्पात

pets

Budgerigars को उनके रंगीन बेर के लिए जाना जाता है। लेकिन हर पक्षी मालिक उस समय को जानता है जब पंख पिंजरे से बाहर निकलते हैं। यहां तक ​​कि ऑस्ट्रेलिया से छोटे तोतों को नियमित रूप से अपने सुंदर नाल को नवीनीकृत करना पड़ता है। हम आपको बताएंगे कि बुग्यालों पर मौसर के साथ क्या है और इस दौरान आप क्या ध्यान रख सकते हैं।

मौसर क्या है?

Budgerigars वर्ष भर पंख खो देते हैं। इसलिए, आपके लिए थोड़ा नीच पंख ढूंढना असामान्य नहीं है और, कभी-कभी, पिंजरे के सामने बड़े पंख। हालांकि, इस दैनिक ड्रॉप को मौसर नहीं कहा जाता है। केवल पंखों की बढ़ी हुई क्षति आपके बर्डी के पिघलने का वर्णन करती है। मौसर शब्द लैटिन शब्द “मटारे” से आया है और जिसका अर्थ है “बदलना”। यह पुराने को त्यागने को संदर्भित करता है, लेकिन नए और कार्यात्मक स्प्रिंग्स का उद्भव भी है। यह प्रक्रिया हार्मोनल रूप से हमारे पंख वाले दोस्तों में नियंत्रित होती है। हार्मोन का उत्पादन कुछ बाहरी प्रभावों पर निर्भर करता है। तापमान, भोजन और दिनों की लंबाई उनमें से कुछ हैं। चूंकि उड़ान के पंख एक ही समय में नहीं होते हैं, बुर्जिगर्स और अन्य सजावटी पक्षी आमतौर पर डोलिंग के दौरान हवा में रहते हैं।

मोल के पीछे क्या है और कितना समय लगता है?

हमारे पंख वाले दोस्तों के पंख समय के साथ खराब हो जाते हैं और इसलिए उन्हें नियमित रूप से नवीनीकृत करना पड़ता है। प्रकाश प्रभाव मौजूदा पक्षी बालों से केरातिन को फीका कर सकता है। लेकिन यांत्रिक तनाव, साथ ही साथ धूल और गंदगी, पहनने के लिए नेतृत्व करते हैं। पंख वाले पंखों को फिर से नहीं बनाया जा सकता है ताकि पंख वाले गाउन को बदल न दिया जाए, तो यह उड़ने में असमर्थ होगा। इसका एक कारण है, उदाहरण के लिए, कि पहना जाने वाला फ्लाई स्प्रिंग्स अब उड़ान में पर्याप्त लिफ्ट प्रदान नहीं करता है।

Budgerigars में मोल्टिंग की आवृत्ति और अवधि विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है। मोटे तौर पर, हालांकि, यह माना जा सकता है कि वर्ष में दो से चार मूसट्रेप्स होते हैं, जो कम स्पष्ट या स्पष्ट हो सकते हैं। स्वास्थ्य की स्थिति, आयु और हार्मोनल स्थिति भी रोगग्रस्त होने के बिना पिघले को कम या बढ़ा सकती हैं। अवधि लगभग 7 से 12 दिनों तक होती है, जो पुराने पंखों की विफलता से शुरू होती है, नए के नए विकास तक। आपको ध्यान देना चाहिए कि कलीग पूरी तरह से पिघले नहीं हैं। इसलिए यह कहना मुश्किल है कि वास्तव में कितना समय लगता है। मोल्टिंग के अंत का संकेत सिर पर “स्टबल” द्वारा पहचाना जा सकता है।

नवजात शिशुओं के पिघलने में क्या महत्वपूर्ण है और आप अपने पक्षी का समर्थन कैसे कर सकते हैं?

एक नियम के रूप में, एक स्वस्थ budgerigar छेड़छाड़ के दौरान सामान्य से अधिक थका हुआ दिखाई देता है। मोल्टिंग एक खराब ठंड की तरह है। इस समय के दौरान, प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है। व्यवहार परिवर्तन का परिणाम है। अपने पक्षी को कम जीवंत और कम मुखर होना असामान्य नहीं है। गतिविधि भी काफी कम हो गई है। कुछ दोस्त शायद ही कभी पिघले के दौरान अपने पिंजरे से बाहर आते हैं।

बीमारी से बचने के लिए आपको अपने प्रिय को शांत व्यवहार करना चाहिए। भोजन के सेवन को समायोजित करना भी महत्वपूर्ण है। इसे एक विविध आहार पर ध्यान दिया जाना चाहिए और वसायुक्त खाद्य पदार्थों पर बचाया जाना चाहिए, ताकि आपके मित्र थकान न करें। मूल रूप से, आपको पालतू दुकान से तथाकथित “मौसेरेलफेरन” की उंगलियों को छोड़ देना चाहिए। ये आपके पक्षियों की मदद नहीं करते हैं। आप उनका समर्थन कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, सिलिका, ककड़ी या कोरविमिन के साथ। क्योंकि इन उत्पादों में सिलिका होता है, जो पंखों के विकास को बढ़ावा देता है।

पशु चिकित्सक को कब?

श्रेक- और स्टॉक मौसर में – मोल्टिंग के दो विशेष रूप – आपको अपने प्रिय के साथ पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए। डेड माउस एक रक्षा तंत्र है जो चिंता या सदमे से उत्पन्न होता है। आपकी कली उसके पूंछ के पंखों को फेंक देती है। प्रकृति में, यह शिकारियों के खिलाफ सुरक्षा के रूप में कार्य करता है, जो काटने पर केवल इसके पंख पकड़ते हैं। हालांकि, ये मृत माताएं रोजमर्रा की जिंदगी में भी हो सकती हैं। इसलिए, आपको सावधान रहना चाहिए कि आप अपने पैराकेट को डराएं नहीं – यहां एक पॉपिंग दरवाजा पर्याप्त हो सकता है।

स्टॉक माउजर में पुराने पंखों को छोड़ने के बाद नए पंखों की वृद्धि में देरी होती है। मौसर की लंबाई काफी बढ़ जाती है। संभावित कारण काफी हद तक अस्पष्टीकृत हैं। यह अन्य चीजों, तापमान में उतार-चढ़ाव या विटामिन और खनिजों की अपर्याप्त आपूर्ति के बीच बोधगम्य होगा। ऐसे मामले में, दवा का प्रशासन आवश्यक है। आप इन्हें पशु चिकित्सक से प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

pets

दक्षिण में शरद ऋतु का प्रवास शुरू हो गया है

pets

तोता पर मदद के लिए रोना रोना है