in

बिल्ली का बच्चा विकास: एक बिल्ली के बच्चे के जीवन के पहले सप्ताह

pets

बिल्ली के बच्चे को अपने बांधों और भाई-बहनों के साथ जीवन के कम से कम 12 वें सप्ताह तक रहना चाहिए – लेकिन उस दौरान क्या होता है? हमने एक बिल्ली के बच्चे के जीवन के पहले हफ्तों का संक्षिप्त अवलोकन एक साथ रखा है।

बिल्ली के बच्चे के जीवन का पहला सप्ताह

लगभग नौ सप्ताह के गर्भ के बाद, बिल्ली औसतन दो से पांच पिल्ले पैदा करती है। बिल्ली के बच्चे का जन्म लगभग 100 ग्राम होता है और वे बंद पलकों के साथ पैदा होते हैं। वे वास्तव में यह भी नहीं सुन सकते हैं कि वे अपनी माँ की चाय की तलाश में केवल गंध की भावना पर भरोसा क्यों करते हैं। पहले तीन दिनों के दौरान, थोड़ा पतला दूध को “पहला दूध”, “प्रीमियर” या “कोलोस्ट्रम” कहा जाता है। पोषक तत्वों के अलावा, इसमें मातृ एंटीबॉडी शामिल हैं जो छोटे लोगों को संक्रमण या बीमारियों से बचाते हैं।

नवजात बिल्ली के बच्चे लगभग लगातार सोते हैं और केवल चूसने के लिए उठते हैं, या जब मां उन्हें साफ करती है, क्योंकि वे गंध और स्पर्श महसूस कर सकते हैं, तो अंधे और बहरे हो सकते हैं।

हालांकि, जीवन के पहले सप्ताह के दौरान, बिल्ली के बच्चे अपने आप मूत्र और मल का निपटान करने में असमर्थ होते हैं (इसके लिए उन्हें मां की मदद की जरूरत होती है, जो जीभ से बच्चे के पेट की मालिश करते हैं) या अपने शरीर के तापमान को विनियमित करते हैं। यदि बिल्ली के बच्चे 27 डिग्री सेल्सियस से नीचे के तापमान पर पैदा होते हैं और उनकी मां द्वारा गर्म नहीं रखे जाते हैं, तो वे मर सकते हैं। इसलिए, बहुत युवा बिल्ली के बच्चे के लिए मां और घोंसले / वातावरण की गर्मी विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

 बिल्ली के बच्चे के जीवन का दूसरा सप्ताह

कई बिल्ली के बच्चे दूसरे सप्ताह में अपनी आँखें खोलते हैं – लेकिन कुछ मामलों में, यह जीवन के तीसरे सप्ताह तक लग सकता है। एक बार पलकें खुली होने के बाद, वे अपने भाई-बहन, माँ और बिल्ली के घोंसले के प्रत्यक्ष वातावरण की खोज करते हैं। छोटे लोग स्तन के दूध और बिल्ली की गर्मी के पोषक तत्वों पर भरोसा करना जारी रखते हैं।

माँ के दूध के प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए, बिल्ली के बच्चे मस्तक को बारी-बारी से चूसते हैं और सामने के पंजे के साथ बारी-बारी से मालिश करते हैं। तथाकथित “Treteln” को वयस्क बिल्लियों में भी देखा जा सकता है, उदाहरण के लिए, पैट का आनंद लें।

दूसरे सप्ताह से, बिल्ली के बच्चे को पालतू बनाने और उन्हें मानव संपर्क के लिए उपयोग करने के लिए चुपचाप बात करने की सिफारिश की जाती है।

बिल्ली के बच्चे के जीवन का तीसरा सप्ताह

तीसरे सप्ताह से, अधिकांश बिल्ली के बच्चे कुछ क्षणों के लिए अपने पैरों को पकड़ सकते हैं और घोंसले को असुरक्षित रूप से देख सकते हैं। यहां उनका अपनी मां और भाई-बहनों के साथ पहला सक्रिय संपर्क है। वे कभी-कभी अपने परिवेश या बिल्ली की भाषा में रुचि लेने लगते हैं। हालांकि, वे अभी भी अपना अधिकांश समय (लगभग 90%) सो रहे हैं।

चूंकि छोटे लोग मां के दूध के साथ कृमि के लार्वा ले सकते हैं, तीसरे सप्ताह से बिल्ली की मां और उसके वंश को पशुचिकित्सा द्वारा सुझाई गई खराब तैयारी के साथ इलाज करने की सलाह दी जाती है।

बिल्ली के बच्चे के जीवन का 4 वां सप्ताह

चौथे सप्ताह में, पर्णपाती दंत चिकित्सा आमतौर पर पूरी हो जाती है और बिल्ली के बच्चे पहले, कम मात्रा में नरम बिल्ली के भोजन के साथ-साथ तरल का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा, इंद्रियां विकसित होती हैं और बिल्ली के बच्चे कम दूरी पर अपने परिवेश का पता लगाने लगते हैं और उत्सुकता से सब कुछ निरीक्षण करते हैं।

चूंकि छोटे अब अपने स्वयं के उत्सर्जन कर सकते हैं, कम प्रवेश द्वार के साथ एक कूड़े का डिब्बा (ताकि बिल्ली के बच्चे आ सकें) को टोकरी के पास रखा जाना चाहिए। नकल करके, बिल्ली के बच्चे धीरे-धीरे कूड़े के डिब्बे का उपयोग करना सीखते हैं।

बिल्ली के बच्चे के जीवन का 5 वां सप्ताह

जीवन के पांचवें Kitten- सप्ताह से, छोटे लोग खुद को साफ करना शुरू करते हैं और अपने भाई-बहनों के साथ खेलते हैं। इस जिज्ञासु चरण में, वे विशेष रूप से नए इंप्रेशन को अवशोषित करने के लिए उत्सुक हैं, इसलिए वे धीरे-धीरे सभी रोजमर्रा की आवाज़ों और अब तक की स्थितियों के आदी हो सकते हैं।

चूँकि माँ बिल्ली के बच्चे को कम-से-कम चूसती है, इसलिए छोटों को नरम भोजन के माध्यम से अपनी पोषक आवश्यकताओं के एक तिहाई हिस्से को अवशोषित करना पड़ता है।

बिल्ली के बच्चे के जीवन का 6 वां सप्ताह

चूँकि बिल्ली के बच्चे छठे सप्ताह से समाजीकरण के पहले चरण में हैं, उन्हें इस समय के दौरान अधिक से अधिक इंप्रेशन दिए जाने चाहिए – एक सुरक्षित और धीमे रास्ते पर। अन्य बातों के अलावा, उन्हें अपना मुंह खोलने और अपनी आंखों की जांच करने की आदत होनी चाहिए ताकि उन्हें पशु चिकित्सक की परीक्षाओं में पेश किया जा सके। यहां तक ​​कि सुरक्षित बालकनी पर एक छोटा (पर्यवेक्षित) चलना या अन्य जानवरों / लोगों के साथ संपर्क करना, इस समय के दौरान परीक्षण किया जा सकता है।

बिल्ली के बच्चे के जीवन का 7 वां सप्ताह

सातवें सप्ताह में, तीसरे वार्मिंग उपचार को अवश्य किया जाना चाहिए ताकि आने वाले सप्ताह में जब पहला टीकाकरण होने वाला हो तो बिल्ली के बच्चे कृमि मुक्त हों। चूंकि छोटे हमेशा जीवंत और चंचल होते हैं, इसलिए उन्हें अब पर्याप्त स्थान भी उपलब्ध होना चाहिए। आंदोलन अपने प्रशिक्षण के लिए बिल्ली के बच्चे को अच्छा करता है और मांसपेशियों के निर्माण और इस प्रकार स्वस्थ विकास का समर्थन करता है। बिल्ली के बच्चे के जीवन का 8 वां सप्ताह

बिल्ली के बच्चे के जीवन का 8 वां सप्ताह

जीवन के आठवें सप्ताह के बाद, बिल्ली के बच्चे आमतौर पर पूरी तरह से वीन होते हैं। ताकि छोटे लोग अभी भी अपनी माँ से बहुत कुछ सीखें और बुनियादी टीकाकरण और टीकाकरण से बचे रहें, उन्हें एक नए वातावरण के साथ सामना नहीं करना चाहिए। इसलिए, जीवन के 12 वें सप्ताह से पहले, आपको बिल्ली के बच्चे को नहीं देना चाहिए।

अगले महीनों में बिल्ली के बच्चे का विकास

तीन साल की उम्र में, बिल्ली के बच्चे रॉक क्लाइम्बिंग से प्यार करना सीखते हैं, अपने पंजे को हिलाना शुरू करते हैं (अधिमानतः स्क्रैचिंग पोस्ट पर) और ऊर्जा से भरे अपार्टमेंट के माध्यम से कूदते हैं यदि उन्हें अनुमति दी जाए। फर्मिंग तंत्रिका बंधन और मांसपेशियों का विकास होता है। यह टेपजेन आंदोलनों को अधिक सटीक बनाता है। जीवन के 12 वें सप्ताह से, छोटे लोग फिर से एक नए घर में जा सकते हैं और वहां रोना जारी रख सकते हैं।

पांचवें महीने में, बिल्ली के बच्चे अंततः अपने दूध के दांत खो देते हैं और अपने क्षेत्र को चिह्नित करना शुरू करते हैं।

हैंगओवर और बिल्लियों जीवन के छठे से आठवें महीने के बीच यौन रूप से परिपक्व हो जाते हैं, हालांकि, शारीरिक विकास कई महीनों बाद पूरा होता है। यौन परिपक्वता के साथ, बिल्लियों और बिल्लियों के बीच शारीरिक अंतर स्पष्ट हो जाता है। हैंगओवर आमतौर पर बिल्लियों से बड़ा होता है, और एक मोटी गर्दन और मोटा “हैंगओवर” मिलता है।

यदि जानवरों को कास्ट नहीं किया जाता है, तो व्यवहार में कुछ अंतर हैं। शक्तिशाली हैंगओवर अधिक क्षेत्रीय व्यवहार करते हैं और अपने क्षेत्र को चिह्नित करते हैं z.T. मूत्र के साथ घर में भी। वे भटक जाते हैं और कभी-कभी हफ्तों या हफ्तों तक अपने मालिकों से दूर रहकर बिल्ली की तलाश में रहते हैं। एक निर्वासित पुरुष का क्षेत्र एक बिल्ली के बारे में तीन गुना है। अनियोजित संतान को रोकने के लिए रखवाले को हमेशा कास्ट किया जाना चाहिए।

लगभग डेढ़ साल में, कई बिल्ली के बच्चे समय की तुलना में कम चंचल होते हैं, लेकिन यहां महत्वपूर्ण नस्ल-संबंधी और व्यक्तिगत अंतर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

pets

डू इट योरसेल्फ: बिल्डिंग ए कैट फाइडल बोर्ड अॉफ

pets

पुरानी बिल्लियों में रोग: बिल्लियों में गुर्दे की कमी का जोखिम