in

बिल्ली की खरीद के लिए चेकलिस्ट

pets

बिल्ली खरीदते समय आपको क्या ध्यान देना चाहिए

आपको कभी भी अनायास बिल्ली नहीं खरीदनी चाहिए। इसके बजाय, खरीद को अच्छी तरह से सोचा जाना चाहिए और योजना बनाई जानी चाहिए। आखिरकार, आपके साथ मखमली पंजा चलने से पहले बहुत कुछ करना नहीं है। आपको अपने लिए यह भी स्पष्ट करने की आवश्यकता है कि क्या आप बिल्ली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं और उसे एक अच्छा घर प्रदान कर सकते हैं (हमारा लेख “बिल्ली खरीदने से पहले 10 सवाल” आपकी मदद कर सकता है)। खरीदने से पहले, आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि बिल्ली स्वस्थ है और एक सम्मानित ब्रीडर से या अच्छी तरह से चलने वाले आश्रय से आती है। बिल्ली खरीदने के बारे में आपको जो कुछ भी जानना है, वह हमारे चेकलिस्ट में पाया जा सकता है।

सामान्य चेकलिस्ट कैटजेनकॉफ

  1.  आपको अपना समय सही बिल्ली की तलाश में लेना चाहिए! कई प्रजनकों, विक्रेताओं, पशु आश्रयों या पालक घरों का दौरा करें और शांति से मखमली पंजे को जानें।
  2.  एक गंभीर ब्रीडर आपको सलाह और कार्य के साथ बिल्ली की खरीद में मदद करेगा और आपके पास किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में खुशी होगी।
  3.  उसकी बिल्लियों का कल्याण एक गंभीर प्रजनक या विक्रेता है। इसलिए, स्टबेंटिगर के भविष्य के घर के बारे में महत्वपूर्ण प्रश्नों के लिए तैयार रहें और दोस्ताना और विस्तृत तरीके से जवाब दें।
  4.  एक व्यक्तिगत यात्रा के दौरान, आपको बिल्ली का अच्छी तरह से निरीक्षण करना चाहिए और उनकी वर्तमान जीवन स्थिति और उनके पर्यावरण का विचार करना चाहिए।

बिल्ली का दौरा करते समय निम्नलिखित प्रश्नों को ध्यान में रखा जा सकता है:

बिल्लियों को कैसे और कहाँ रखा जाता है?

खाद्य ट्रे और शौचालय की स्वच्छ स्थिति क्या है?

क्या बिल्ली हंसमुख और खुले विचारों वाली या बल्कि उदासीन और डरी हुई लगती है? (बहुत भयावह और बेहद संयमित व्यवहार आपको केवल पशु आश्रय बिल्लियों में सहन करना चाहिए।)

बिल्ली का बच्चा: क्या माँ और भाई-बहन भी उज्ज्वल और स्वस्थ दिखते हैं?

आपके और विक्रेता के साथ-साथ जानवर एक-दूसरे के प्रति कैसा व्यवहार करते हैं?

क्या बिल्ली के पास एक टीकाकरण प्रमाणपत्र (ईयू पालतू पासपोर्ट) है और यदि हां, तो क्या वह आपको दिखाया जाएगा या बाद में आपको सौंप दिया जाएगा?

अतिरिक्त चेकलिस्ट दौड़ बिल्ली

जो कोई पहले से शुद्ध बिल्ली खरीदने का फैसला करता है, उसे ब्रीडर पर कड़ी नज़र रखनी चाहिए। क्योंकि दुर्भाग्य से हमेशा काली भेड़ें होती हैं, उपेक्षित और / या बीमार जानवर बेचते हैं: यहाँ लड़कियों की भलाई नहीं है, लेकिन अग्रभूमि में बिक्री के माध्यम से सबसे बड़ा संभावित लाभ है। इसलिए, हमने कुछ प्रमुख बिंदुओं को संक्षेप में प्रस्तुत किया है जो आपको संदिग्ध प्रजनकों को पहचानने में मदद करते हैं:

  1.  यदि ब्रीडर एक नस्ल बिल्ली क्लब से संबंधित है, तो यह उसकी गंभीरता का पहला संकेत है, लेकिन कोई गारंटी नहीं।
  2.  एक सम्मानित ब्रीडर में, बिल्लियों परिवार के कनेक्शन के साथ अपार्टमेंट / घर में बड़ी हो जाती हैं और किसी भी परिस्थिति में केनेल, तहखाने या शेड में नहीं रखी जाती हैं।
  3.  ब्रीडर से पूछें कि उसने कितनी बार अपनी बिल्लियों को कवर किया है और यह पता लगाने की कोशिश करता है कि क्या वह ब्रेक रखता है (एक वर्ष में एक बार बिल्ली को कवर नहीं किया जाना चाहिए)।
  4.  क्या प्रजनक नस्ल को अच्छी तरह से जानता है और आपको बारीकियों और नस्ल-विशिष्ट बीमारियों के बारे में बता सकता है? (इसके लिए आपको पहले से ही संबंधित नस्ल के बारे में पहले से सूचित कर देना चाहिए, हमारी बिल्ली-जाति के चित्र आपकी मदद कर सकते हैं)
  5.  एक गंभीर ब्रीडर आमतौर पर एक या दो नस्लों में विशिष्ट होता है।
  6.  विशिष्ट सस्ते बिल्ली के बच्चे के लिए आपको निश्चित रूप से अपनी उंगलियों को रखना चाहिए या ब्रीडर से पूछना चाहिए कि तुलनात्मक रूप से कम कीमत (400 यूरो से कम) कैसे आती है।
  7.  लंबे बालों वाली बिल्लियों के लिए, यह परीक्षण करना सबसे अच्छा है कि क्या बिल्ली को कंघी / ब्रश की आदत है। तो आप टंगल्स को हटाने के लिए पशु चिकित्सक के पास नियमित रूप से जाने से बचें।
  8.  जो कोई भी वास्तविक नस्ल की बिल्ली की खरीद को महत्व देता है और वह खुद को प्रजनन करना चाहता है, उसे खरीदते समय बिल्ली के कागजात (वंशावली) को सौंपना सुनिश्चित करना चाहिए।
  9.  अधिकांश क्लबों में एक मालिक रजिस्टर होता है। सुनिश्चित करें कि प्रविष्टि बदल दी गई है जिससे आप पर ब्रीडर।

बिल्लियों की खरीद के लिए चेकलिस्ट: स्वास्थ्य

बेशक, आप निश्चितता के साथ कभी नहीं बता सकते हैं, अगर बिल्ली वास्तव में 100% फिट है। फिर भी, कुछ संकेत हैं जो मखमली पंजे के स्वास्थ्य के लिए या उसके खिलाफ बोल सकते हैं। बिल्ली खरीदने से पहले निम्नलिखित पहलुओं पर विचार किया जाना चाहिए:

  1. जीवन के 12 वें सप्ताह से पहले एक बिल्ली को कभी नहीं दिया जाना चाहिए। उसके बाद, वह आमतौर पर हाउसब्रोकन होती है। इस उम्र से पहले, बिल्ली को आमतौर पर वीन किया गया था, लेकिन अक्सर पर्याप्त रूप से सामाजिक रूप से नहीं, ताकि बाद में व्यवहार संबंधी समस्याएं विकसित हो सकें। यदि विक्रेता और खरीदार सहमत हैं, तो अपने परिवार के साथ 14 वें सप्ताह तक भी मखमली पंजा छोड़ना सबसे अच्छा है, क्योंकि वे इस समय के दौरान माँ और भाई-बहनों से बहुत कुछ सीख सकते हैं।
  2. एक बिल्ली के बच्चे को प्रसव के समय कई बार टीका लगाया जाता है – कम से कम बिल्ली फ्लू और बिल्ली की बीमारी (टीकाकरण प्रमाणपत्र में जांच) के खिलाफ। इसके अलावा, फेलिन ल्यूकेमिया वायरस (FeLV) और रेबीज के खिलाफ टीके वयस्क बिल्लियों और विशेष रूप से मुक्त-गिरने वालों में सार्थक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

pets

बिल्ली की शिक्षा: उचित शिक्षा की मूल बातें

pets

डू इट योरसेल्फ: बिल्डिंग ए कैट फाइडल बोर्ड अॉफ