in

बिल्ली की शिक्षा: उचित शिक्षा की मूल बातें

pets

कैट प्रशिक्षण एक मार्मिक विषय है: किटी को रसोई की मेज पर सोना पसंद है या नियमित अंतराल पर कमरे में रहने वाले वॉलपेपर को खरोंच करना पसंद नहीं करता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता – कई बिल्ली मालिक मखमली पंजा के अवांछित व्यवहार के लिए बेताब हैं।

दुर्भाग्य से, बिल्लियों को शिक्षित नहीं किया जा सकने वाला पूर्वाग्रह अभी भी प्रसारित होता है। यह बिल्कुल सच नहीं है: अधिकांश किट्टियां बहुत स्मार्ट होती हैं और जल्दी से समझ जाती हैं कि उनके मानव उनसे क्या उम्मीद करते हैं। दूसरी ओर, वांछित व्यवहार को लागू करने के लिए बिल्ली को राजी करना अधिक कठिन है। कई नस्लों के विपरीत, बिल्लियों के पास अपने मानव को खुश करने की पूर्ण इच्छाशक्ति नहीं है। इसलिए, आपको प्रजातियों-उपयुक्त बिल्ली की शिक्षा के लिए बहुत समय की योजना बनानी होगी और आपको असफलताओं से निराश नहीं होना चाहिए।

ताकि आप जान सकें कि आपकी बिल्ली के लिए क्या देखना है, हमने एक सफल शिक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण बुनियादी नियमों को एक साथ रखा है।

अपनी बिल्ली को जानो

सफल बिल्ली शिक्षा का आधार आपसी विश्वास है। इसलिए, आपको अपनी बिल्ली के साथ बहुत समय बिताना चाहिए और उसके साथ घनिष्ठ संबंध बनाना चाहिए। नियमित रूप से खेलते हैं और cuddly सबक – अगर किट्टी द्वारा वांछित – विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। आप बिल्ली के साथ जितना अधिक सघनता से जुड़ेंगे, उतना ही बेहतर होगा कि आप मखमली पंजे को जान सकें और अपनी विशिष्ट विशिष्टताओं और जरूरतों के लिए शैक्षिक उपायों को अपना सकें।

याद रखें, बिल्ली की प्रकृति में कई व्यवहार निहित हैं

बेशक, कोई भी इसे पसंद नहीं करता है जब किटी रात में रहने वाले कमरे में चारों ओर फर्नीचर या ज़ोर से खरोंचती है। हालांकि, यह याद रखना चाहिए कि बिल्ली के स्वभाव में कई व्यवहार निहित हैं और आसानी से छेड़ा नहीं जा सकता है। उदाहरण के लिए, पंजे के निशान सभी मखमली पंजे के लिए दैनिक देखभाल कार्यक्रम का हिस्सा हैं और लिविंग रूम के माध्यम से निशाचर अन्वेषण जानवरों के निशाचर गतिविधि के कारण है।

बेशक, जब बिल्ली हौसले से दीवार की दीवार पर पकड़ लेती है, तो आपको आलस्य से नहीं खड़ा होना पड़ता। इसके बजाय, आपको एक विकल्प को इंगित करना चाहिए और जन्मजात व्यवहार को वांछित पथों में शामिल करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यह बिल्ली को यह स्पष्ट कर देता है कि एक खरोंच वाली पोस्ट नव वीलैपर्ड लिविंग रूम की दीवार की तुलना में पंजा की देखभाल के लिए अधिक उपयुक्त है और, इसके अलावा, महान खेलने और चढ़ाई के अवसर प्रदान करता है।

बिल्ली प्रशिक्षण: उचित व्यवहार के साथ प्रशंसा और इनाम

यदि आप अपने मखमली पंजे को मानवीय तरीके से उठाना चाहते हैं, तो आपको बहुत धैर्य की आवश्यकता है। अधिकांश बिल्लियाँ इसे नहीं देखती हैं, अपने आप को उनके मनुष्यों द्वारा कुछ बताने के लिए। इसलिए वे बार-बार अपनी सीमा का परीक्षण करते हैं। अगर किटी बीसवें समय के लिए वॉलपेपर पर ले जाता है, तो आपको गहरी सांस लेनी चाहिए और शांत रहना चाहिए। कभी जोर से या हिंसक न हों। आपकी बिल्ली डर जाती है और सबसे खराब स्थिति में आक्रामक तरीके से प्रतिक्रिया करती है। इसके बजाय, प्यार से किटी को बांह पर रखो और बिल्ली के बच्चे को बिल्ली का बच्चा ले जाओ। यदि यह अपने सिसल को दबाता है, तो आप पैट या ट्रीट के साथ वांछित व्यवहार की पुष्टि कर सकते हैं। आमतौर पर, मखमली पंजा बहुत जल्दी से पता चलता है कि इसका इनाम कैसे मिलता है और जल्द ही वॉलपेपर के लिए बिल्ली के पेड़ को पसंद करेंगे।

एक कमांड को परिभाषित करता है

बिल्ली के अवांछित व्यवहार को स्पष्ट करने के लिए, आप अपने परिवार के भीतर एक बेहतर आदेश दे सकते हैं। यदि बिल्ली का बच्चा मेज पर कूदता है या वॉलपेपर पर खरोंच करता है, तो किटी को स्पष्ट किया जा सकता है, उदाहरण के लिए एक गंभीर लेकिन शांति से बोला गया “नहीं”, कि उसने कुछ गलत किया। बेशक, आप “स्टॉप” या “स्टॉप” जैसे अन्य वाक्यांशों का भी उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, किसी विशेष आदेश पर सहमत होना महत्वपूर्ण है और हमेशा एक समान तरीके से इस पर जोर देना चाहिए। तो आपकी किटी हमेशा जानती है कि वह कहाँ है।

कैट ट्रेनिंग: तेज प्रतिक्रियाएं महत्वपूर्ण हैं

यदि आप चाहते हैं कि आपकी बिल्ली अवांछित व्यवहार को प्रशिक्षित करे, तो त्वरित कार्रवाई आवश्यक है। तो आपकी किटी तुरंत महसूस करती है कि आप सतर्क हैं और आप कुछ भी पास नहीं होने देते हैं। इसके अलावा, आप गलतफहमी को रोक सकते हैं: जो अपने मखमली पंजे को बहुत देर से दोषी ठहराता है, अर्थात्, इस तथ्य पर ध्यान देना चाहिए कि बिल्ली वास्तव में गलत काम नहीं करती है और इसलिए गलत निष्कर्ष निकालती है।

निरतंरता बनाए रखें

अपने मखमली पंजे के लिए सभी प्यार के साथ, आपको एक बात नहीं भूलना चाहिए: आपकी बिल्ली को यह जानने के लिए कि क्या अनुमति है और क्या अनुमति नहीं है, आपकी शिक्षा लगातार होनी चाहिए। यदि एक नई बिल्ली घर में आती है, तो आपको अपने परिवार के साथ बैठना चाहिए और अपनी किटी के लिए आचरण के स्पष्ट नियम निर्धारित करने चाहिए। बातचीत में बच्चों को शामिल करता है और बताता है कि बिल्ली को कुछ चीजें करने की अनुमति क्यों है और कुछ नहीं करते हैं। एक बार नियमों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने के बाद, उन्हें घर के सभी व्यक्तियों द्वारा लागू किया जाना चाहिए। यह मदद नहीं करता है यदि आप अपनी किटी को रसोई की मेज पर सोने से मना करते हैं और दो घंटे बाद अपने बच्चों को अनदेखा करते हैं। असंगत व्यवहार के कारण आपकी बिल्ली आपको गंभीरता से नहीं लेती है और आपकी सीमाओं का बार-बार परीक्षण करती है। अलग-अलग विनिर्देश किट्टी को पूरी तरह से भ्रमित कर सकते हैं ताकि वह अब यह नहीं जान सके कि क्या सही है और क्या गलत है।

पानी के पिस्तौल का उपयोग करें: हाँ या नहीं?

कई बिल्ली सलाह लेखों में, पानी के बंदूकों को प्रभावी शैक्षिक सहायता के रूप में अनुशंसित किया जाता है। चूँकि अधिकांश बिल्लियाँ स्वाभाविक रूप से अधिक पानी-शर्मीली होती हैं, बंदूक से एक गोली कई मामलों में बहुत प्रभावी होती है और बिल्ली को अवांछित व्यवहार के लिए प्रशिक्षित करने में मदद कर सकती है। फिर भी, पानी की पिस्तौल, स्प्रे की बोतलें और कंपनी बोलने के उपयोग के खिलाफ कई तर्क हैं। अक्सर इस बात पर जोर दिया जाता है कि कोई अपने स्टुबेन्टिगर को पानी के पिस्तौल से गुमनाम रूप से सजा सकता है और साथ ही दर्द-मुक्त भी। यह बिल्कुल सच नहीं है: बिल्लियां बुद्धिमान हैं और कुछ शॉट्स के बाद जानती हैं कि उनके पास धन्यवाद करने के लिए अप्रिय शॉवर है। इसके अलावा, पानी के साथ गीला छिड़काव उतना हानिरहित नहीं है जितना कि अक्सर सिखाया जाता है। न केवल कई बिल्लियों को यह अप्रिय लगता है, वे पानी की चपेट में आने से भी घबराते हैं। सबसे खराब स्थिति में, ऐसा हो सकता है कि किटी अपने लोगों को खतरे के रूप में मानती है और अपने कथित हमलावर के खिलाफ आक्रामक रूप से लड़ती है। ज्यादातर मामलों में, यह समझ में आता है, इसलिए, पानी की पिस्तौल के उपयोग के साथ तितर बितर करने के लिए और वांछनीय व्यवहार के बदले में किटी की प्रशंसा करें।

बिल्ली की शिक्षा में हिंसा का कोई व्यवसाय नहीं है!

मौखिक प्रशिक्षण में मौखिक और शारीरिक हिंसा पूरी तरह से बाहर है। यदि आप अपने मखमली पंजे पर जरा सा अपराध करते हैं और संभवतः भयंकर हो जाते हैं, तो आपको आश्चर्यचकित होने की आवश्यकता नहीं है यदि बिल्ली सभी आत्मविश्वास खो देती है। बिल्लियों संवेदनशील जानवर हैं और अक्सर जीवन के लिए याद करते हैं जिन्होंने उन्हें नुकसान पहुंचाया है। एक भी हिंसक कार्य मनुष्यों और जानवरों के बीच के रिश्ते को गंभीर रूप से बोझिल कर सकता है और किटी में चिंता या आक्रामक व्यवहार को ट्रिगर कर सकता है।

एक प्यारा दृष्टिकोण और बहुत सारी धैर्य सफल बिल्ली शिक्षा के लिए मूल बातें हैं। गलतफहमी को दूर करने के लिए, आपको हमेशा लड़की को शुरुआत से लेकर अपने नियमों तक याद दिलाना चाहिए। इस तरह आप अपने आप को आने वाले महीनों और वर्षों में बहुत तनाव से बचा सकते हैं और अपनी बिल्ली के साथ सौहार्दपूर्ण और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व की आशा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

pets

बिल्ली के साथ पहले दिनों के लिए 5 प्रश्न

pets

बिल्ली की खरीद के लिए चेकलिस्ट