in

विस्मय की पाँच असाधारण नस्लें

pets

आपने इन असाधारण नस्लों को कभी नहीं देखा है

लैब्राडोर रिट्रीजर्स, डैचशंड्स या डेलमेटियन जैसे कुत्तों की नस्लें हर बच्चे को जानती हैं। लेकिन क्या आपने कभी बर्गमास्कर हिरनथंड या नॉर्वेजियन लुंडेहंड के बारे में सुना है? यदि नहीं, तो यह उच्च समय है! इतना ही नहीं इन और अन्य अज्ञात कुत्ते नस्लों आप अपने विदेशी देखो के साथ कैद, वे भी बहुत विशेष क्षमता है कि आप निश्चित रूप से पहले नहीं देखा है।

नीचे हमने पांच असाधारण नस्लों को एक साथ रखा है जो आपको आश्चर्य और मुस्कुराहट के लिए आमंत्रित करते हैं।

 एक छोटा सा शारीरिक चमत्कार

नॉर्वेजियन लुंडेहंड कुछ भी है लेकिन साधारण है: यह नॉर्वे में न केवल सबसे पुराने कुत्तों की नस्लों में से एक है, बल्कि स्पष्ट लचीलेपन के साथ मोहित करता है। उदाहरण के लिए, कुत्ते विभाजन में समस्याओं के बिना अपने सामने के पैरों को फैला सकते हैं और अपने सिर को पूरी तरह से पीछे की ओर झुका सकते हैं।

जैसे कि ये कलाबाज प्रदर्शन पर्याप्त नहीं थे, लंडेहुंड – अन्य सभी कुत्तों के विपरीत – यह भी सामान्य चार पैर की उंगलियों के बजाय छह और उसके कानों के पानी के भीतर स्वचालित रूप से बंद करने की क्षमता है। यह उसे आसानी से खड़ी ढलानों और चट्टानी चौकियों पर चढ़ने और अपने पसंदीदा शिकार – पफिन्स – बनाने के लिए शिकार करने की अनुमति देता है। फुर्तीला जलपक्षी समुद्र और घोंसले में दरारों या बुर्जों में रहते हैं – इसलिए उन्हें “सामान्य कुत्तों” तक पहुंचना लगभग असंभव है।

दुर्भाग्य से, मछुआरों ने लंबे समय तक पफिन कालोनियों के लक्षित शिकार के लिए नॉर्वेजियन चार-पैर वाले दोस्तों की प्राकृतिक क्षमता का उपयोग किया। नतीजतन, पक्षी लगभग पूरी तरह से खत्म हो गए थे और लुंडेहुंड पर प्रजनन की रुचि काफी कम हो गई थी।

नॉर्वे में, उज्ज्वल बालों वाला चार-पैर वाला दोस्त आज एक महान परिवार का कुत्ता माना जाता है, क्योंकि वह न केवल चंचल और जीवंत है बल्कि बच्चों के साथ अच्छी तरह से मुकाबला करता है। प्रति कूड़े की औसतन तीन पिल्लों के साथ, लुंडहंड कम उपजाऊ नस्लों के अंतर्गत आता है। इसलिए वह अभी भी एक छोटी दुर्लभ वस्तु है और इसलिए खरीदने के लिए थोड़ा अधिक महंगा है (लगभग 1500 यूरो)। जो भी अभी भी सक्रिय कुत्ते के दृष्टिकोण के लिए निर्णय लेता है, उसे हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि लुंडेन्डे मूल रूप से नॉर्वे के चट्टानी तटीय क्षेत्रों से उत्पन्न हुए थे और शिकार के लिए उपयोग किए गए थे। इसलिए, चार-पैर वाले दोस्तों को बहुत सारे व्यायाम की आवश्यकता होती है और चढ़ाई के दौरे पर जाना पसंद करते हैं। कई Lundehunde भी चपलता या निकटतम झील या तालाब में तैरने जैसे कुत्ते के खेल में भाग लेने के लिए खुश हैं।

 एक जिद्दी नीली जीभ

शो पहले से ही अपनी आलीशान फर की वजह से एक वास्तविक आंख वाला है। चार-पैर वाले दोस्त का असली ट्रेडमार्क, हालांकि, उसकी चमकदार नीली जीभ है।

आज तक, वैज्ञानिक पूरी तरह से स्पष्ट नहीं कर पाए हैं कि जीभ का रंग कहां से आता है – ब्लूबेरी, चाउ-चाउ के लिए एक गुप्त जुनून, कम से कम इसकी मंदी की उपस्थिति के बावजूद नहीं। हालांकि यह माना जाता है कि घटना का शरीर के परिसंचरण और तापमान विनियमन के साथ कुछ करना है, कोई स्पष्ट सबूत नहीं है।

इसलिए, कई किंवदंतियां इस असाधारण कुत्ते की नस्ल की विशेष विशेषता के आसपास घूमती हैं। एक भी आकाश के निर्माण पर वापस जाता है: उदाहरण के लिए, जब तारों को बन्धन किया गया था, तो फर्म के कई छोटे नीले टुकड़े पृथ्वी पर गिर गए थे और चाउ द्वारा पाले गए थे।

चाउ दुनिया में सबसे पुरानी कुत्तों की नस्लों में से एक है और शायद मंगोलिया के माध्यम से चीन में लाया गया था। जबकि उन्हें मंगोलों द्वारा शिकार, युद्ध और युद्ध कुत्ते के रूप में रखा गया था, चीन में चार-पैर वाले दोस्त एक अलग तरह के प्रशंसक बन सकते थे: सम्राट के पालतू जानवर के रूप में, उनकी छवि हान राजवंश के समय में पहले से ही पाई गई थी ( 206 ईसा पूर्व)। 220 मूर्तियों के लिए) कई मूर्तियों और टेराकोटा वस्तुओं पर। इसके अलावा, कई चाउ शॉवर्स भी खाना पसंद करते हैं: चाउ चाउ मीट को चीन के कुछ क्षेत्रों में एक नाजुकता माना जाता था, और विशेष रूप से इसकी नीली जीभ की खपत को उपचार प्रभाव कहा जाता था। सौभाग्य से, चाउ-चाउ आज तक एक प्रहरी और साथी कुत्ते के रूप में एक अच्छी प्रतिष्ठा विकसित करने में सक्षम है। नतीजतन, वह चीन के कई हिस्सों में मेनू से गायब हो गया है और इसके बजाय एक साथी और गार्ड कुत्ते के रूप में लाभप्रद रूप से बेचा जा रहा है।

हमारे अक्षांशों में भी, शांत और स्नेही चार-पैर वाले दोस्त के कई दोस्त हैं। चूँकि वह अधिक मूर्ख और बहुत ही आत्मविश्वासी कुत्ते की नस्लों में से एक है, वह एक अनुभवी मालिक के हाथों में है। उनका स्वभाव आमतौर पर गंभीर होता है – चॉकेरी और चुटकुलों के लिए, चाउ-चो इसलिए आमतौर पर बहुत कम बचा होता है। इसके बजाय, वह हमेशा अपने परिवेश से थोड़ा आलोचनात्मक लगता है। लेकिन वह एक अविश्वसनीय रूप से वफादार है, अगर गंभीर, साथी।

कुत्ते की नस्ल के बीच बॉब मार्ले

पहली नज़र में, बर्गमास्कर हिर्टनहुड में बॉब मार्ले की आश्चर्यजनक समानता है। लेकिन जमैका गायक के विपरीत, चरवाहा कुत्ते के स्टाइलिश केश नाई से नहीं आते हैं: चार पैरों वाले दोस्त के झबरा कोट में मैट की एक प्राकृतिक प्रवृत्ति होती है और चरम तापमान और चोटों से चार-पैर वाले दोस्तों की रक्षा करती है।

हालाँकि पहली नज़र में शायद ही कोई इस पर विश्वास कर सके, लेकिन चार-पैर वाले दोस्त की देखभाल अपेक्षाकृत आसान है। प्रत्येक कोट में बदलाव और कंघी सिर, कंधे और पूंछ के बाद सप्ताह में एक बार मैटेड स्ट्रैंड को केवल त्वचा के नीचे विभाजित किया जाना चाहिए। हालांकि, एक जंगल या घास का मैदान के दौरान चलने वाले कुत्ते में सभी प्रकार के फर जमा कर सकते हैं। इसके बाद इसे प्यार से घर पर निकाला जा सकता है। कोट की एक और विशेष विशेषता: हल्की बारिश में, बर्गमस्क शेफर्ड कुत्ते के बाल नमी के खिलाफ उत्कृष्ट सुरक्षा है। हालांकि, अगर यह धाराओं में बहता है, तो फर बहुत पानी सोख लेता है और लंबे समय तक नम रहता है। यह “गीले कुत्ते” के बजाय अप्रिय गंध बनाता है।

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, बर्गमास्क चरवाहा कुत्ते को पूर्व में मुख्य रूप से भेड़ के झुंड के लिए बर्गमास्कर घाटियों में इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन इतालवी अल्पाइन क्षेत्र के बाकी हिस्सों में, चार-पैर वाले दोस्तों ने गार्ड और हेरिंग कुत्ते के रूप में एक उत्कृष्ट प्रतिष्ठा का आनंद लिया। वह आज भी झुंड पर काम करने के आदी हैं।

हमारे साथ, बर्गमास्कर चरवाहा कुत्ता एक आदर्श परिवार के कुत्ते के रूप में अपने अच्छी तरह से संतुलित और खुश दिमाग के कारण है जो हर मोड़ पर अपने लोगों का पीछा करता है। वह सीखने, सक्रिय होने और चपलता या बहती गेंद जैसे कुत्ते के खेल में क्रोध करने के लिए बहुत उत्सुक है।

घरेलू कुत्तों के सापेक्ष गायन

उनके उच्चारण “गायन प्रतिभा” के कारण भी न्यू गिनी डिंगो सबसे असामान्य कुत्तों की नस्लों में से एक है, क्योंकि: जहां अन्य कुत्ते भौंकते हैं, “न्यू गिनी सिंगिंग डॉग” अपने विशिष्ट योडल-जैसे हॉवेल के साथ ध्यान आकर्षित करता है। चार-पैर वाले पांच से आठ अलग-अलग ओवरटोन के प्रदर्शनों की सूची में, जो वह आरोही या अवरोही क्रम में देता है। विशेष उत्साह के साथ “गायन कुत्ता” अपने आप से एक पक्षी की तरह ट्रिलिंग ध्वनि देता है और इस तरह एक वास्तविक अद्वितीय विक्रय प्रस्ताव है।

पापुआ न्यू गिनी में, “गायन कुत्तों” को लंबे समय तक शिकार के साथी के रूप में नेतृत्व किया गया था और उन्हें पर्याप्त मात्रा में ताजा मांस प्रदान करना था। अन्यथा, यह हो सकता है कि न्यू गिनी डिंगो भी प्लेट पर उतरा।

हालाँकि गंभीर रूप से संकटग्रस्त चार-पैर वाले दोस्तों को बच्चों के बेहद अनुकूल और शौकीन माना जाता है, उन्हें किसी भी परिस्थिति में घरेलू कुत्तों के रूप में नहीं रखा जाना चाहिए। एक बात के लिए, आप पड़ोस में न्यू गिनी डिंगो जैसे एक मुखर कुत्ते की नस्ल के साथ दोस्ती नहीं करते हैं। दूसरी ओर, “गायन कुत्ते” में एक स्पष्ट शिकार वृत्ति है जिसे अनुभवी मालिक भी हमेशा नियंत्रण में नहीं ला सकते। तेजी से बढ़ती प्रवृत्ति के विपरीत, डिंगो अभी भी जंगली जानवर हैं और उन्हें इस तरह से माना जाना चाहिए। हालांकि, क्या आपको पापुआ न्यू गिनी को छोड़ना चाहिए और एक वफादार शिकार साथी की तलाश करनी चाहिए, डिंगो आपका आदर्श साथी बन सकता है। अन्यथा, आपको चिड़ियाघरों या चिड़ियाघरों में चार-पैर वाले दोस्तों से अचंभित होना होगा।

भेड़ के कपड़ों में एक भेड़िया

क्या एक दूर से एक प्यारा भेड़ की तरह लग रहा है एक पेशी Bedlington टेरियर निकला – सबसे अच्छा शिकार और संरक्षण कुत्तों में से एक। इसके शराबी फर और थोड़ा नाशपाती के आकार का सिर का आकार चार-पैर वाले दोस्तों को एक असामान्य रूप देता है और इसे एक वास्तविक आंख-पकड़ने वाला बनाता है।

लेकिन कुत्ते का अद्भुत रूप कहाँ से आता है? अक्सर यह माना जाता है कि बेडलिंगटन टेरियर डांडी-डिनमोंट टेरियर, व्हिपेट और संभवतः फ्रांसीसी बुलडॉग के बीच क्रॉस का परिणाम था। अन्य स्रोतों की रिपोर्ट है कि बेडलिंगटन टेरियर को प्रजनन करने के लिए बुल टेरियर, ग्रेहाउंड्स और ओटरहॉइड्स का भी उपयोग किया गया है। हालांकि, मेमने की तरह टेरियर के पूर्वजों शायद सबसे इंग्लैंड के उत्तरी खनन क्षेत्रों से आते हैं और मूल रूप से रोथबरी टेरियर के रूप में जाने जाते थे। हालांकि, चूंकि चार-पैर वाले जानवरों को मुख्य रूप से गांव बेडिंगलिंगटन में नस्ल किया गया था, इसलिए समय के साथ उनका नाम बदल दिया गया।

हालाँकि उनकी ग्रेसफुल फिगर शुरुआत में कुछ अलग दिखाती है, चतुर चार पैरों वाले दोस्त का इस्तेमाल 18 वीं सदी तक लोमड़ियों, बेजर और चूहों के शिकार के लिए किया जाता था। कोई आश्चर्य नहीं, क्योंकि बेडलिंगटन टेरियर न केवल कुत्तों की सबसे शक्तिशाली नस्लों में से एक है, बल्कि लगभग अथाह ऊर्जा भंडार है।

जो कोई भी घर में बेडलिंगटन टेरियर लाता है, उसे इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि चार पैरों वाले दोस्त को बहुत अधिक व्यायाम की आवश्यकता होती है। व्यापक और नियमित सैर निश्चित रूप से एजेंडे पर होनी चाहिए। इसके अलावा, अधिकांश बेडलिंगटन टेरियर्स कुत्ते के खेल में डॉग डांस या चपलता जैसे रोमांस के बारे में भी पसंद करते हैं। चार पैरों वाला वास्तव में समाप्त हो गया है, वह व्यापक लाड़ प्यार से प्रसन्न है और लाड़ प्यार करना पसंद करता है। चूंकि बेडलिंगटन टेरियर आमतौर पर बच्चों के साथ बहुत अच्छी तरह से मिलता है, इसलिए उन्हें एक महान पारिवारिक कुत्ता भी माना जाता है। लेकिन सावधान रहें: अपनी स्पष्ट शिकार वृत्ति के कारण, चतुर टेरियर एक अनुभवी कीपर के हाथों में होता है और उसे प्रेमपूर्ण परिणाम के साथ शिक्षित होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

pets

सारलैंड में कुत्ते का नियमन

pet

सही दृष्टिकोण के बारे में सात तथ्य