in

सही दृष्टिकोण के बारे में सात तथ्य

pet

एक ऑस्ट्रेलियाई चुनने से पहले आपको क्या पता होना चाहिए

स्पोर्टी, वफादार, सौम्य, बुद्धिमान, समर्पित – ऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड में कई अद्भुत गुण हैं। मूल रूप से चार-पैर वाला दोस्त, उसके नाम के विपरीत, यूएसए से आता है और भेड़, खेतों और खेत में चराने के लिए इस्तेमाल किया गया था। ऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड को भी सामंजस्यपूर्ण और सौहार्दपूर्ण माना जाता है, यही कारण है कि वह एक परिवार के कुत्ते के रूप में भी अधिक लोकप्रिय हो रहा है (हालांकि, बच्चों को पहले से ही एक निश्चित उम्र तक पहुंच जाना चाहिए)।

लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि सामंजस्यपूर्ण सह-अस्तित्व वास्तव में सफल होता है, प्रजाति-उपयुक्त उपयोग, व्यापक सामाजिककरण और इस नस्ल में उचित रवैया – और आमतौर पर चरवाहा कुत्तों में – आवश्यक है।

हम आपको सात तथ्य बताएंगे, जिन्हें आपको ऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड चुनते समय ध्यान में रखना चाहिए। (ये बिंदु अधिकांश अन्य झुंड कुत्तों पर भी लागू हो सकते हैं)

तथ्य 1: कार्य रेखाएँ केवल हाट कार्यों के लिए उपयुक्त हैं

सही प्रजनक का चयन करने के लिए समय निकालें और उससे विशेष रूप से कुत्ते के वंश या वंश के बारे में पूछें। चार-पैर वाले जानवर जो एक काम करने वाली लाइनों से उतरे हैं, उनमें आमतौर पर दूसरों की तुलना में एक अधिक स्पष्ट हेट वृत्ति होती है। जब तक आपके पास अपने कुत्ते की देखभाल करने के लिए कुछ भी नहीं है, तब तक आपको किसी भी परिस्थिति में काम करने वाली रेखा नहीं चुननी चाहिए। अन्यथा, आपका ऑस्ट्रेलियाई जल्दी से सब कुछ का ख्याल रखेगा कि वहां पहरा है – चाहे आप इसे पसंद करें या नहीं।

तथ्य 2: ऑस्ट्रेलियाई लोगों को खुश रहने के लिए नौकरी की आवश्यकता होती है

जबकि एक लैब्राडोर आपको खुश करने के लिए काम कर सकता है (और एक इलाज पाने के लिए), एक ऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड को खुश होने के लिए काम करना चाहिए। इन कुत्तों को नौकरी चाहिए। बिंदु। चाहे घर और यार्ड की रखवाली करना, चपलता जैसे कुत्ते के खेल का दोहन करना, बचाव कुत्ते के रूप में एक कार्य या (सबसे अच्छा) भेड़ के झुंडों को पालना – ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे को रोजगार देना!

जब कुत्ते के पास कोई कार्य नहीं होता है, तो न केवल वह दुखी हो जाता है, बल्कि वह अपने लिए एक कार्य भी चुनता है। समस्या यह है कि स्व-खोज किए गए कार्य जल्दी गलत दिशा में जा सकते हैं। उदाहरण के लिए। यदि आपका कुत्ता आपकी रक्षा करने के लिए चुन सकता है, ताकि आपके साथ संपर्क में आने वाले किसी भी जानवर पर नजर रखने के लिए कोई और आपके संपर्क में न आए, या वह ‘उत्सुक’ रहे।

तथ्य 3: पर्याप्त टोंटी नट और बोल्ट है। हर मौसम में।

पर्याप्त रूप से फिट होने के लिए, ऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड के फिटनेस मानकों को पूरा करना भी आवश्यक है। यदि आप हर दिन ब्लॉक के चारों ओर केवल एक ही स्पिन कर सकते हैं, तो आपको निश्चित रूप से ऑस्ट्रेलियाई टीम नहीं खरीदनी चाहिए। आपके पास हर दिन लंबे समय तक चलने के लिए पर्याप्त समय और शारीरिक फिटनेस होना चाहिए – संभवतः कुत्ते के अतिरिक्त, शारीरिक उपयोग के लिए कुत्ते के खेल भी।

तथ्य 4: ऑस्ट्रेलियाई को पूरी तरह से सामाजिक होना चाहिए

यद्यपि अच्छी तरह से उपयोग किए जाने वाले ऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड को सौहार्दपूर्ण माना जाता है, क्योंकि वे न केवल चरवाहा कुत्ते हैं, बल्कि कभी-कभी बहुत मजबूत सुरक्षात्मक ड्राइव के साथ कुत्तों के झुंड, वे कभी-कभी नए लोगों और स्थितियों के लिए आरक्षित हो सकते हैं। यदि कुत्ते का सही ढंग से सामाजिककरण नहीं किया गया है – तो हर रोज सबसे विविध स्थितियों के साथ पिल्ला उम्र में, लोगों और जानवरों का सामना होता है – यह बाद में अविश्वास या भय में बदल सकता है। यह बदले में व्यवहार की समस्याओं या अवांछित व्यवहार जैसे कि भौंकने, बढ़ने या यहां तक ​​कि काटने की ओर जाता है।

इसलिए आपको अपने पिल्ला को विभिन्न लोगों, जानवरों, स्थानों और स्थितियों से बहुत पहले मिलाना चाहिए। उसे यह समझने में मदद करें कि ये चीजें सामान्य हैं और आपको अजीब चीज़ों से बचाने के लिए उसे साइकिल के टायर नहीं काटने पड़ेंगे।

यहां तक ​​कि एक पिल्ला स्कूल को कुत्ते की उम्र का उचित उपयोग करने और उसकी साजिशों के लिए उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।

तथ्य 5: अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करें – अन्यथा वह आपको प्रशिक्षित करता है

ऑस्ट्रेलियाई न केवल लगातार और ऊर्जावान हैं, वे अविश्वसनीय रूप से बुद्धिमान भी हैं। कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बॉर्डर कॉली के साथ मिलकर वे सभी के सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लों से संबंधित हैं। इसलिए, एक ऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड के लिए शारीरिक और मानसिक उपयोग आवश्यक है, ताकि कुत्ता संतुलित और खुश हो।

शुरुआत से, अपने चार-पैर वाले दोस्त के साथ नियमित रूप से प्रशिक्षण लें और हमेशा नई तरकीबें खोजें जो आप उसे सिखा सकें। खुफिया खिलौनों के साथ भी, आप कुत्ते को व्यस्त रख सकते हैं और ऊब होने से बचा सकते हैं। क्योंकि इस मामले में, चरवाहा कुत्ता अक्सर अपना रोजगार चाहता है, जो आपके पक्ष में नहीं हो सकता है।

Fact 6: शिक्षा में, ध्वनि संगीत बनाती है

संयुक्त राज्य अमेरिका से कुत्तों के झुंड शारीरिक रूप से बहुत लचीला हैं, लेकिन भावनात्मक रूप से बेहद संवेदनशील हैं। चूंकि कुत्ते बहुत बुद्धिमान हैं, वे अपने लोगों की भावनाओं और भावनाओं को बहुत बारीकी से महसूस करते हैं और तदनुसार संवेदनशील रूप से प्रतिक्रिया करते हैं। यहां तक ​​कि कठोर शब्द या इशारे जल्दी से ऑस्ट्रेलियाई लोगों के कोमल स्वभाव को चकनाचूर कर सकते हैं।

जबकि शिक्षा और प्रशिक्षण हमेशा सुसंगत और स्पष्ट होना चाहिए, एक ऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड नोटिस करेगा जब आप अपवादों से ग्रस्त हैं और अधिक निकाल सकते हैं – लेकिन कभी भी हार्ड-कोर न हों। हम सकारात्मक सुदृढीकरण और एक शांत, रोगी शिक्षा की सलाह देते हैं। चूंकि चार-पैर वाले बेहद बुद्धिमान हैं और सीखने के इच्छुक हैं, वैसे भी कठोरता अनावश्यक है।

फैक्ट 7: कुत्ते को खुश करो, वह तुम्हें खुश करेगा

यदि आप एक ऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड खरीदना चाहते हैं, तो हम दृढ़ता से अनुशंसा करते हैं कि आप इन बिंदुओं को ध्यान में रखें ताकि आप और चार-पैर वाला दोस्त खुश हो जाए। इसलिए आपको केवल इस नस्ल का विकल्प चुनना चाहिए, अगर आपके पास तदनुसार कुत्ते को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त समय, इच्छाशक्ति और ऊर्जा है।

हालांकि, आपकी प्रतिबद्धता वेतन से अधिक होगी: एक अच्छी तरह से भरी हुई, शारीरिक और मानसिक रूप से समृद्ध ऑस्ट्रेलियाई एक अविश्वसनीय रूप से वफादार और खुश साथी हो सकता है जो हमेशा आपके साथ रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

pets

विस्मय की पाँच असाधारण नस्लें

pets

कुत्ते के साथ नृत्य